इंडोनेशिया: भूकंप और सुनामी से अब तक 1,571 की मौत, 70 हजार बेघर

जकार्ता। कुछ हफ़्तों पहले ही एशियन गेम्स 2018 की मेजबानी कर के दुनिया भर में सुर्ख़ियों में आये खूबसूरत देश इंडोनेशिया में पिछले कुछ समय से प्राकृतिक आपदाओं ने भारी तबाही मचा रखी है।  इन आपदाओं की वजह से इस छोटे से देश में अब तक 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 70 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो गए है। 

इंडोनेशिया : भूकंप से जेल की दीवारें टूटी, 1200 से ज्यादा कैदी फरार

दरअसल इंडोनेशिया में कुछ दिनों पूर्व ही मात्र 5 दिनों के अंदर-अंदर दो भयंकर भूकंप और एक अत्यंत विनाशकारी सुनामी आई थी। इन आपदाओं ने इंडोनेशिया में भयंकर तबाही मचाई है। इस तबाही की वजह से इंडोनेशिया में अब तक कुल  1,571 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए है। इसके साथ ही इंडोनेशिया की मीडिया के मुताबिक इन आपदाओं की वजह से देश में 70 हजार से ज्यादा लोगों के घर तहस-नहस हो गए है। 

इंडोनेशिया भूकंप : सुनामी के बाद अब भूख का कहर, दुकानें लूटने को मजबूर हुए लोग


एक साथ इतने लोगों की मौत होने की वजह से उनके अंतिम संस्कार के लिए भी जगह कम पड़ रही है। अभी हाल ही में सरकार ने यहां पर  1,551 लोगों को  सामूहिक कब्रों में दफनाने का आदेश दिया था। आपको बता दें कि इन भूकम्पों की वजह से गिरी बिल्डिंगों के मलबे को उठाने का काम अभी भी जारी है और इस बचाव अभियान में जुटे दल के मुताबिक इस मलबे के निचे अभी और भी कई लोग घायल या मृत अवस्था में दबे हो सकते है।


खबरें और भी 

सुनामी प्रभावित इंडोनेशिया की मदद के लिए भारत ने शुरू किया ऑपरेशन ‘समुद्र मैत्री’

इंडोनेशिया : भूकंप और सुनामी की वजह से मरने वालों की संख्या 1,234 हुई

इंडोनेशिया में आया एक और भूकंप, 1000 से ज्यादा की मौत, भारत करेगा मदद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -