इंडोनेशिया : भूकंप और सुनामी की वजह से मरने वालों की संख्या 1,234 हुई

जकार्ता।  कुछ दिनों पहले ही 2018 के एशियन गेम्स की मेजबानी कर दुनिया भर में चर्चा में आया खूबसूरत देश इंडोनेशिया इस वक्त भयानक आपदाओं से जूझ रहा है। इस छोटे से देश में पिछले चार दिनों में ही दो भयंकर भूकंप और एक अत्यंत विनाशक सुनामी आ चुकी है। इन आपदाओं की वजह से इंडोनेशिया में अब तक कुल  1,234 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही लाखों लोग बुरी तरह से जख्मी भी बताये जा रहे है। 

इंडोनेशिया : भूकंप और सुनामी से मृतकों की संख्या बढ़कर 832 हुई

इंडोनेशिया में इन आपदाओं की शुरुआत बीते शुक्रवार हुई थी जब यहाँ  सुलावेसी द्वीप पर एक भयंकर तूफ़ान आया था। इस तूफ़ान का केंद्र समंदर में होने की  वजह से इसने एक अत्यंत भयानक सुनामी को जन्म दिया था। इंडोनेशिया के मौसम विभाग के मुताबिक इस सुनामी की लहरे 1.5 मीटर (पांच फुट) तक ऊंची उठी थी। इन आपदाओं ने सैकड़ों लोगों को मौत के घाट उतार दिया था और इससे निपटने के लिए चलाया जा रहा बचाव और राहत अभियान अभी ख़त्म हुआ भी नहीं था कि यहाँ पर  कल शाम एक और भूकंप आ गया। 

इंडोनेशिया भूकंप में 1200 से अधिक लोगों की मौत, बढ़ सकती है संख्या

इस तरह इन सभी आपदाओं की वजह से इंडोनेशिया में कुल 1,234 लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग घायल हो गए है।  उल्लेखीय है कि अभी इन भूकम्पों की वजह से गिरी बिल्डिंगों का मलबा उठाने का काम  जारी है और बचाव दाल के मुताबिक इस मलबे के निचे अभी और भी कई लोग घायल या मृत अवस्था में दबे हो सकते है। 

ख़बरें और भी 

इंडोनेशिया में आया एक और भूकंप, 1000 से ज्यादा की मौत, भारत करेगा मदद

इंडोनेशिया भूकंप : सुनामी के बाद अब भूख का कहर, दुकानें लूटने को मजबूर हुए लोग

इंडोनेशिया : भूकंप से जेल की दीवारें टूटी, 1200 से ज्यादा कैदी फरार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -