नेपाल में बुजुर्गों के लिए शुरू होगा टीकाकरण अभियान

By Emmanual Massey
Feb 22 2021 02:04 PM
नेपाल में बुजुर्गों के लिए शुरू होगा टीकाकरण अभियान

भारत ने कोरोना के खिलाफ अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया है। दुनिया के सबसे बड़े दवा बनाने वालों में से एक और देशों की बढ़ती संख्या ने कोरोनोवायरस के टीके की खरीद के लिए पहले ही संपर्क कर लिया है। इसने हाल ही में वैक्सीन मैत्री के तहत नेपाल में एक वैक्सीन भेजी है। वैक्सीन प्राप्त करने के बाद, नेपाल ने अगले महीने से बुजुर्ग और सबसे कमजोर आयु समूहों को टीका लगाने की तैयारी तेज कर दी है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा विकसित एक लाख कोविशिल्ड टीकों का एक बैच रविवार को एयर इंडिया की एक उड़ान के माध्यम से वितरित किया गया। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के मुख्य विशेषज्ञ महेंद्र प्रसाद श्रेष्ठ ने कहा, 7 मार्च से, हम ग्राम परिषद और अन्य स्थानीय निकायों में विभिन्न आयु समूहों को लक्षित करते हुए अपना इनोक्यूलेशन ड्राइव शुरू करेंगे। सबसे पहले, हम इसे 60 साल से ऊपर के लोगों पर प्रशासन देंगे और प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करने के बाद, हम इसे विभिन्न आयु समूहों के लिए रोल आउट करेंगे। 

"भारत ने अब तक भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, मॉरीशस, सेशेल्स, श्री को वैक्सीन की आपूर्ति की है। लंका, यूएई, ब्राजील, मोरक्को, बहरीन, ओमान, मिस्र, अल्जीरिया, कुवैत और दक्षिण अफ्रीका। कई नकारात्मक गणना वाले टीकों को भेजने के बाद, भारत ने रविवार को मंगोलिया को कोविड-19 वैक्सीन के 13 बक्से भेजे। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार वैश्विक कोरोनोवायरस के मामलों में 111.3 मिलियन का स्थान है, जबकि मौतें 2.46 मिलियन से अधिक हो गई हैं।

भारत ने मंगोलिया को भेजी कोरोना वैक्सीन

म्यांमार ने प्रदर्शनकारियों के लिए जारी की चेतावनी, कहा- हुआ रैली का आयोजन तो हो सकती है मौतें

अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 5 लाख के पार