काला बाज़ारी के चलते नेपाल राष्ट्र बैंक ने भारतीय मुद्रा विनिमय पर लगाई सख्ती
काला बाज़ारी के चलते नेपाल राष्ट्र बैंक ने भारतीय मुद्रा विनिमय पर लगाई सख्ती
Share:

काठमांडू: बढती काला बाजारी के बीच नेपाल के केंद्रीय बैंक ने भारतीय रुपए के बदल नेपाली मुद्रा के आदान-प्रदान पर सख्त पाबन्दी लगा दी है. नेपाल केंद्रीय बैंक प्रत्येक व्यक्ति को एक सप्ताह में एक बार भारतीय रुपया के साथ नेपाल मुद्रा विनिमय करने के लिए अनुमति दी है, 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोट भारतीय मुद्रा विनिमय के लिए उपलब्ध नहीं है, सरकार ने भी इस समस्या पर गौर करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है.

केंद्रीय बैंक के अनुसार, इस कदम से भारतीय मुद्रा की जमाखोरी कर रहे कई व्यापारियों को रोक जा सकता है. केंद्रीय बैंक ने भी भारतीय मुद्रा पाने के लिए प्रासंगिक दस्तावेजों को दिखाना अनिवार्य करदिया है. इससे पहले, लोगों को उनकी नागरिकता प्रमाण पत्र की एक प्रति दिखाने पर ही विनिमय की आज़ादी थी, नेपाल राष्ट्र बैंक के प्रवक्ता त्रिलोचन पैंजनी कहा, "एक उच्च कीमत पर बेचने के लिए भारतीय मुद्रा का आदान प्रदान की प्रवृत्ति फैली है. हम इसे नियंत्रित करने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए मजबूर किया गया है." पैंजनी ने कहा की पहले का मुद्रा विनिमय नियंत्रण केवल अस्थायी था.

नेपाल-भारत सीमा पर कस्बों के साथ भारतीय मुद्रा के लिए मांग में वृद्धि ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीद करने के लिए तस्करों और काले बाजारिओ द्वारा अपनी कथित उपयोग के कारण हुई थी, अधिकारी ने कहा नेपाल और भारत के नागरिकों द्वारा ईंधन, इलेक्ट्रॉनिक और बिजली के सामानको ऊंची कीमतों पर बेचने के लिए सीमा पार से व्यापार के लिए भारतीय मुद्रा की आवश्यकता है. तराई क्षेत्र में राजनीतिक अशांति के मद्देनजर में, बिराटनगर में केंद्रीय बैंक की शाखा में पिछले दो महीनों में भारतीय मुद्रा प्राप्त करने के इच्छुक लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही है.

भारत की सीमा से सटे मोरंग जिले में कटरी के बिजय पासवान ने अपनी समस्या बताते हुए बताया की अपने रिश्तेदारो से जल्द से जल्द मिलना चाहते थे, लेकिन मुद्रा विनिमय पर केंद्रीय बैंक द्वारा लगाए गए चेकों को खारिज कर दिया. बिजय पासवान ने कहा, "केंद्रीय बैंक द्वारा पेशकश की गई मुद्रा विनिमय कोटा पर्याप्त नहीं है."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -