नेपाल: विनाशकारी भूकंप में अब तक 128 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक, बोले- हर मदद देने को तैयार है भारत
नेपाल: विनाशकारी भूकंप में अब तक 128 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक, बोले- हर मदद देने को तैयार है भारत
Share:

काठमांडू: नेपाल में शुक्रवार (3 नवंबर) देर रात आए 6.4 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या 128 तक पहुंच गई है। सरकारी नेपाल टेलीविजन के अनुसार, पश्चिमी नेपाल के जजरकोट और रुकुम जिलों में 140 से अधिक लोग घायल हुए हैं। राष्ट्रीय भूकंप मापन केंद्र के अधिकारियों के अनुसार, भूकंप का केंद्र जाजरकोट के लामिडांडा क्षेत्र में था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नेपाल में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि पर दुख व्यक्त किया है।

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर कहा कि, "नेपाल में भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान और क्षति से गहरा दुख हुआ। भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। हमारी संवेदनाएं उनके साथ हैं।" शोक संतप्त परिवार और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।" वहीं, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल के कार्यालय ने कहा कि देश की सभी तीन सुरक्षा एजेंसियां घायलों के तत्काल बचाव और राहत के लिए जुट गई हैं। इस बीच, प्रधानमंत्री दहल 'प्रचंड' शनिवार को देश के भूकंप प्रभावित इलाकों का जायजा लेंगे। देश के गृह मंत्रालय ने कहा कि दैलेख, सल्यान और रोल्पा जिलों सहित अन्य जिलों से भी चोटों और संपत्ति के नुकसान की खबरें आ रही हैं।

घायल लोगों का इलाज जाजरकोट के एक अस्पताल में किया जा रहा है, जो काठमांडू से लगभग 500 किलोमीटर पश्चिम में है. हिमालयी राष्ट्र नेपाल में भूकंप आना आम बात है। 3 अक्टूबर को, भूकंपों की एक शृंखला, जिसमें सबसे तीव्र तीव्रता 6.2 थी, ने नेपाल को एक के बाद एक झटके दिए और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किए गए। एक साल पहले नवंबर 2022 में डोटी  जिले में 6.3 तीव्रता का भूकंप आने से छह लोगों की मौत हो गई थी. यह देश को झकझोर देने वाले भूकंपों की श्रृंखला में से एक था। 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप में 12,000 से अधिक लोग मारे गए और पहाड़ी देश में लगभग 1 मिलियन संरचनाएं क्षतिग्रस्त हो गईं थी।

कोयम्बटूर विस्फोट मामले में NIA ने की 15वीं गिरफ़्तारी, इस्लामिक स्टेट के आतंकी ने किया था ब्लास्ट

Project Kusha: आयरन डोम से भी शक्तिशाली मिसाइल डिफेंस सिस्टम बना रहा भारत, हवा में ही नष्ट हो जाएगा दुश्मन

विस्तारा एयरलाइन्स पर क्यों भड़के केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -