गर्मी में सबसे अधिक फायदेमंद है नीम के फूल का शरबत, बनाए ऐसे
गर्मी में सबसे अधिक फायदेमंद है नीम के फूल का शरबत, बनाए ऐसे
Share:

नीम का फूल बहुत गुणकारी माना जाता है। जी हाँ और इसका उपयोग सब्जी, करी, चटनी, रसम आदि कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। हालाँकि हैदराबाद में शरबत बनाने के लिए इसका उपयोग क‍िया जाता है, जो आपको गर्मी के मौसम की चिलचिलाती गर्मी से राहत दे सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं नीम के फूल का शरबत बनाने की विधि।

नीम के फूल के फायदे- सबसे पहले हम आपको बताते हैं नीम के फूल के फायदे। जी दरअसल नीम का फूल एक अद्भुत प्राकृतिक एंटीसेप्टिक हैं जो आपके सिस्टम को स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक में साफ करने में मदद कर सकते हैं। जी हाँ और इसी के साथ ये फूल सफेद-पीले रंग के होते हैं और उपभोग के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं। इसके अलावा यह ऑफ सीजन में सूखे और पाउडर के रूप में उपलब्ध है, लेकिन इसका ताजा सेवन करना सबसे अच्छा है। वहीं नीम के फूल अप्रैल-मई-जून के महीने में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

शरबत बनाने के लिए आवश्यक सामग्री- 2 चम्मच नीम के फूल
2 बड़े चम्मच गुड़ का पाउडर
2 कप पानी
2 चुटकी काली मिर्च का पाउडर
1 छोटा चम्मच अदरक के बारीक टुकड़े
 स्वादानुसार नमक और कच्चे आम के कुछ कटे हुए टुकड़े।

तरीका- सबसे पहले एक जग में दो गिलास ठंडा पानी लें। उसके बाद गुड़ का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और गुड़ का पानी बना लें। अब गुड़ के पानी को दो गिलास में डालें। इसके बाद हर गिलास में 1 चम्मच नीम के फूल डालें। अब प्रत्येक गिलास में स्वादानुसार नमक और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालें। इसके बाद प्रत्येक गिलास में लगभग ½ छोटा चम्मच पिसा हुआ अदरक डालें। अब अंत में, कटे हुए कच्चे आम के टुकड़े, लगभग 1 चम्मच प्रत्येक गिलास में डालें। इसके बाद सब कुछ एक साथ मिलाने के लिए हलचल दें और इसे लगभग एक मिनट तक बैठने दें। 

गर्मी में शरीर को ठंडक देगा मिक्स-फ्रूट जूस

बहुत आसानी से घर पर बना सकते हैं बाजार जैसा क्रिस्पी लच्छा पराठा

गर्मी में लू-जी मचलाने जैसी समस्या से छुटकारा देगी कैरी और पुदीने की चटनी, बनाए ऐसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -