एनडीए ने राज्यसभा में तोड़े रिकॉर्ड
एनडीए ने राज्यसभा में तोड़े रिकॉर्ड
Share:

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित नौ भाजपा उम्मीदवारों को उच्च सदन राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना गया था, जो राज्यसभा में एनडीए की स्थिति को मजबूत कर रहे थे। एनडीए ने सोमवार को अपने 100-अंक को पार कर लिया है। दूसरी तरफ, कांग्रेस पार्टी का लंबे समय तक प्रभुत्व 38 सीटों पर है। मौजूदा चुनावों में भाजपा को दो और सीटें गंवाने के बाद 242 सदस्यीय सदन में यह अब तक की सबसे कम गिनती है।

11 राज्यसभा सीटों के नए समावेश को उत्तर प्रदेश से 10 और उत्तराखंड से एक के रूप में वितरित किया गया। 9 केंद्रीय शहरी विकास मंत्री पुरी सहित भाजपा के उम्मीदवारों द्वारा जीते गए थे, और पार्टी की टैली को 92 सीटों तक ले गए। यह छह का लाभ था क्योंकि तीन उम्मीदवार फिर से चुने गए थे। एनडीए के घटक जद (यू) के पास पांच सीटें हैं। एनडीए का आरपीआई-अठावले, असोम गण परिषद (एजीपी), मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ), पट्टली मक्कल काची (पीएमके) और बोडोलैंड पीपुल्स पीपल्स जैसे छोटे दलों के साथ भी गठबंधन है। फ्रंट (BPF), प्रत्येक सीट पर 7 सीटों की वृद्धि के साथ 1 सीट का योगदान दिया गया।

राज्यसभा की वर्तमान ताकत 242 है, आधी है 141, एनडीए के पास अब 104 है। एनडीए ने कुछ मित्र दलों जैसे AIADMK के साथ 9 सांसदों के साथ BJD, 9 सांसदों के साथ BJD, 7 सांसदों के साथ TRS और 7 सांसदों के साथ YSRCP के समर्थन में 6 सांसद हैं। राज्यसभा। वे हमेशा एनडीए को समर्थन आधारित मुद्दा देते हैं।

अपनी ही पार्टी पर बरसीं MLA अदिति सिंह, कहा- करोड़ों की जमीन बेचने की फ़िराक़ में कांग्रेस नेता

दिल्ली में 10 डिग्री तक पहुंचा तापमान, मौसम विभाग ने जारी किया ठंड का पूर्वानुमान

विएना में हुए आतंकी हमले के बाद ऑस्ट्रिया ने भारत में बंद किया अपना दूतावास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -