यूपी, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी का निधन
यूपी, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी का निधन
Share:

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया। वे 93 साल के थे। एनडी तिवारी ने आज दोपहर दिल्ली के साकेत स्थित  मैक्स अस्पताल में अंतिम सांस ली।  जानकारी के अनुसार, तिवारी की किडनी फेल हो चुकी थी और वह पेट के  संक्रमण से पीड़ित थे। 

21 अक्टूबर को भी लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे पीएम मोदी

नारायण दत्त तिवारी कांग्रेस के बड़े नेता थे, हालांकि पिछले काफी सालों से वह राजनीति में सक्रिय नहीं थे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ​ट्वीट कर एनडी तिवारी के निधन की पुष्टि की। एनडी तिवारी पहले ऐसे नेता थे, जो दो राज्यों के मुख्यमंत्री रहे हैं। वह तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे।  उन्होंने 1976 से 1977, 1985 से 1985 और 1988 से 1989 तक यूपी की गद्दी संभाली। वहीं  2002 से 2007 तक वह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे। वह 1986 से 1987 तक  राजीव गांधी के शासनकााल में ​केंद्रीय विदेश मंत्री भी रहे।  तिवारी 2007 से 2009 तक आंध्र प्रदेश के राज्यपाल भी रहे। 

एम जे अकबर के मानहानि केस पर आज होगी सुनवाई

तिवारी कांग्रेस के धुरंधर नेता थे, लेकिन 2007 में जब उत्तराखंड  में कांग्रेस की हार हुई, तो तिवारी को इसका जिम्मेदार माना गया और तब से उनका राजनीतिक कॅरियर खत्म हो गया था। तिवारी अपने छात्रकाल से ही राजनीति में  सक्रिय थे। पढ़ाई के दौरान वह इलाहाबाद छात्रसंघ के पहले अध्यक्ष भी चुने गए  थे। हालांकि 2017 में वह कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए थे।

खबरें और भी 

राजस्थान चुनाव: विशेषज्ञों का दावा, मानवेन्द्र के साथ राजपूतों के वोट भी गए कांग्रेस के पास

मध्यप्रदेश चुनाव: पिछले चुनावों में कांग्रेस से पिट चुके ये भाजपा नेता, फिर उतरेंगे मैदान में !

मिजोरम चुनाव: अमित शाह ने मुख्यमंत्री पर लगाए भ्रष्ट और वंशवाद की राजनीति करने के आरोप

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -