माँ यशोदा की तरह उतारे अपने लल्ला की नजर, बुरी बलाओं का होगा अंत

Aug 22 2019 04:00 PM
माँ यशोदा की तरह उतारे अपने लल्ला की नजर, बुरी बलाओं का होगा अंत

श्री कृष्णा बचपन में बहुत प्यारे थे और उन्हें देखकर कोई भी उनपर मोहित हो जाता था. इस वजह से हर दिन माँ यशोदा को उनकी नजर उतारनी पड़ती थी. ऐसे में पूतना के वध के बाद गोपियां श्रीकृष्ण के अंगों पर गोमूत्र, गोरज व गोमय लगा कर शुद्धि करती हैं क्योंकि उन्होंने पूतना के मृत शरीर को छुआ था और गाय की पूंछ को श्रीकृष्ण के चारों ओर घुमाकर उनकी नजर उतारती हैं. जी हाँ, तीनों लोकों के कष्ट हरने वाले श्रीकृष्ण के अनिष्ट हरण का काम गाय करती है और कहा जाता है जब-जब श्रीकृष्ण पर कोई संकट आया, नंदबाबा और यशोदा माता ब्राह्मणों को स्वर्ण, वस्त्र तथा पुष्पमाला से सजी गायों का दान करते थे. वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप अपने बच्चे की नजर उतार सकती हैं कि उसे दोबारा नजर न लगे.


* इस तरह दूर करें अपने बच्चों की बुरी बलाएं- जब पढ़ाई में काफी प्रयास के बाद भी अच्छी सफलता नहीं मिले तो एक छोटी इलायची को दूध में उबालकर सात सोमवार किसी गरीब को पिला दीजिए। इससे पढ़ाई का अच्छा फल मिलेगा। इसी के साथ परीक्षा में पहले स्थान पर आने के लिए किसी भी मंदिर में 40 दिनों तक लगातार एक केला प्रतिदिन चढ़ाएं।

* कहते हैं मिर्च, राई व नमक को नज़र दोष से पीड़ित व्यक्ति के सिर से वार कर आग में जला दें क्योंकि चंद्रमा जब राहू से पीड़ित होता है तब नजर लगती है। वहीं मिर्च मंगल का, राई शनि का और नमक राहू का प्रतीक है और इन तीनों को आग (मंगल का प्रतीक) डालने से नजर दोष दूर हो जाता है।

* कहा जाता है किसी भी गुरुवार को राई का दान करने से पूरा दिन शुभ रहता है और नमक, राई, राल, लहसुन, प्याज के सूखे छिलके व सूखी मिर्च अंगारे पर डालकर उस आग को रोगी के ऊपर सात बार घुमाने से बुरी नजर का दोष मिट जाता है।

* कहते हैं बार-बार नजर लगने पर हर मंगलवार की शाम बच्चे के ऊपर से 8 सूखी डंडी वाली मिर्चें 7 बार उल्टा घुमा के आग में जला देने से नजर नहीं लगती है.

* कहते हैं घर को बुरी नज़र से बचाने के लिए गाय के गोबर का एक छोटा सा दीपक बनाकर उसमें पुराने गुड़ की डली और मीठा तेल डालना चाहिए और फिर ज्योति जलाकर उसे घर के मुख्य द्वार के मध्य में रख देने से लाभ होता है. इसी के साथ हर सुबह गुड़ व रोटी गाय को खिलाएं.

* कहते हैं बच्चे नींद में डरकर उठ जाते हैं तो रविवार अथवा मंगलवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने रख दें, इससे लाभ होगा.

आपके घर की डोरबेल भी हो सकती है आपके विनाश का कारण रखे इस बात का ध्यान

किस्मत दे रही है धोखा ही धोखा तो भादो के महीने में कर लें यह सरल उपाय

गरुड़ पुराण के अनुसार कभी नहीं करना चाहिए यह काम, तभी जीवन होगा सफल