नक्सली की बेटी ने लिखा सच, नक्सली नसीहत से सबक लें
नक्सली की बेटी ने लिखा सच, नक्सली नसीहत से सबक लें
Share:

"नक्सलवाद हम लोगों के गांवों में हलचल मचाया हुआ है. और सरकार के जितने भी विकासवादी योजना है, उसे नहीं होने देता है. नक्सली जनता को धमकी देकर पैसों की मांग करते हैं. नक्सलवाद हम लोग के गांव में रोड नहीं बनने देते हैं. जिससे अभी भी यहां की जनता को आने-जाने में बहुत परेशानी होती है. नक्सली पढ़े-लिखे नहीं होते. और अच्छे इंसान भी नहीं होते हैं. वे गरीबों के घर जाकर जबरदस्ती उसे मार-पीट कर खाना खाते है, उन्हें पता भी नहीं होता कि उसके घर पर खाना है भी या नहीं. नक्सल समाज, परिवार और देश के लिए कोढ़ हैं. और इसे अब हमे सभी को मिलकर खत्म करनी चाहिए."   यह सच्ची बातें निबंध प्रतियोगिता के निबंध में नेहा कुमारी पिता स्व. अजय यादव ,ग्राम महुडडरोल ने लिखकर समाज को वास्तविकता दिखाकर नक्सलियों को नसीहत दी है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस स्कूल में नेहा पढ़ती है, आठ साल पहले उसी स्कूल को उसी के पिता ने विस्फोट में उड़ा दिया था. नेहा के पिता अजय यादव की मौत हो चुकी है. वो नक्सलियों का जोनल कमांडर था, उस पर 25 लाख का इनाम था. इसी साल मार्च में पलामू जिले के मोहम्मदगंज में सीताचुआ के पास उसे और दो अन्य साथियों को उसी के साथ के लोगों ने मौत के घाट उतार दिया था.अजय के कारण उसका घर तक कुर्क हो गया. लेकिन उसके घरवालों को क्या मिला. जो घर था वो भी निकल गया.

ऐसे में उसकी बेटी का यह कहना कि नक्सली अच्छे लोग नहीं होते, उन लोगों की आंखें खोलने के लिए काफी है. जो अब भी नक्सलियों से  सहानुभूति  रखते हैं. या नक्सली बन बैठे हैं. नेहा के विचारों से भी पता चला है कि जो कोई विकास चाहता है. बुनियादी सुविधाएं भी चाह रहा है तो नक्सलवाद आड़े आ रहा है.नेहा को सिर्फ नक्सली की बेटी के नाम से नहीं जाना जाए, बल्कि उसके जो विचार हैं उन्हें अगर लोगों तक पहुंचाया जाएं तो शायद ही आगे कोई नक्सली बनने की हिम्मत करे. नक्सलियों को नेहा की नसीहत से सबक लेना चाहिए.

यह भी देखें

माओवादी कुंदन पाहन ने किया आत्मसमर्पण

सुकमा नक्सली हमले में कार्रवाई करते हुए कमांडर को किया सस्पेंड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -