27 जवानों का हत्यारा नक्सली सपत्नीक गिरफ्तार
27 जवानों का हत्यारा नक्सली सपत्नीक गिरफ्तार
Share:

रायपुर/जगदलपुर : रविवार सुबह छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले के गीदम थाना क्षेत्र में पुलिस ने 8-8 लाख के इनामी नक्सली पति-पत्नी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किया गया नक्सली कमांडर धनसिंह 2010 में नारायणपुर के धौड़ाई में हुए हमले में शामिल था; जिस हमले में सीआरपीएफ के 27 जवान शहीद हुए थे । धनसिंह की पत्नी सुकाय वेट्टी को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है, वह भी नक्सली गतिविधियों में सक्रिय थी ।

गिरफ्तारी कैसे हुई ?

स्थानीय पुलिस को सूचना मिली थी कि क्षेत्र में नक्सली सक्रिय हैं ।  सूचना के आधार पर गीदम पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने कोरलापाल के जंगलों में नाकेबंदी की और नक्सलियों को गिरफ्तार किया । दोनों के पास से पुलिस को 2 किलो का टिफिन बम, नक्सली बैनर, 04 डिटोनेटर फ्यूज वायर और 65 मीटर इलेक्ट्रिक वायर जब्त किया गया है । दोनों नक्सलियों से पुलिस को कई बड़े खुलासे होने की उम्मीद है ।

जनवरी 2009 से सक्रिय था धनसिंह

गिरफ्तार नक्सलवादी धनसिंह उर्फ मल्लेश अलामी 2009 से नक्सली संगठन में सक्रिय था, संगठन से जुड़ने के बाद करीब छह महीने तक उसने झारा घाटी एलजीएस सदस्य के रूप में काम किया । इसके बाद करीब एक साल तक अलग-अलग नक्सल नेताओं के गार्ड के रूप में काम करने के बाद सितम्बर 2010 से जनवरी 2011 तक उसने डीके सप्लाई प्लाटून में डिप्टी कमांडर के रूप में काम किया । इसके बाद वह पूर्वी बस्तर डिविजन में कंपनी नंबर 6, प्लाटून एक सेक्शन-ए का कमांडर बन गया ।

सुकाय वेट्टी भी पांच साल से नक्सलियों से जुड़ी थी

सुकाय वेट्टी पिछले पांच सालों से नक्सलियों से जुड़ी थी । 2011 में एलजीएस सदस्य के रूप में वह संगठन से जुड़ी, एक साल बाद उसे पूर्वी बस्तर डिविजन के कुआनार में एलजीएस सदस्य बनाया गया । धनसिंह से शादी के बाद अप्रैल 2014 में वह उसी की प्लाटून की सदस्य बन गई ।

वे वारदातें जिनमें धनसिंह शामिल था

- वर्ष 2010 में मुडपाल के जंगल में पुलिस पर एम्बुश लगाकर हमला
- 2010 में नारायणपुर के धौड़ाई इलाके में सीआरपीएफ के जवानों पर हमला, जिसमें 27 जवान शहीद हुए थे  
- 2013 में कोंडागांव के केशकाल थानाक्षेत्र में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -