आप नहीं जानते होंगे नवरात्र से जुडी यह ख़ास बात
आप नहीं जानते होंगे नवरात्र से जुडी यह ख़ास बात
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि नवरात्रि का पर्व देवी मां दुर्गा के भक्तों के लिए विशेष महत्व रखता हैं और इन 9 दिनों में देवी दुर्गा के नौ रूपों की आराधना की जाती हैं. ऐसे में भक्त व्रत उपवास भी रखते हैं और इस बार आने वाले बुधवार यानी की 25 मार्च से चैत्र माह की नवरात्रि का शुभारंभ हो रहा हैं. आप सभी को बता दें कि नवरात्रि में माता रानी की पूजा का विशेष विधान होता हैं. जी हाँ, कहते हैं नवरात्रि व्रत का बहुत ही महत्व होता हैं इन दिनों व्रत करने से सभी इच्छाएं पूर्ण हो जाती हैं. केवल इतना ही नहीं अगर धार्मिक मान्यताओं को माना जाए तो नवरात्रि पर पूजा आराधना करने से अधिक लाभ की प्राप्ति जातक को होती हैं तो आज हम आपको नवरात्रि से जुड़ी कुछ खास जानकारी बताते हैं.

जी दरअसल कहा जाता है एक साल में कुल मिलाकर चार बार नवरात्रि का पर्व आता हैं चैत्र नवरात्रि, शारदीय नवरात्रि और दो गुप्त नवरात्रि होती हैं उपवास रखने का अधिक महत्व चैत्र और शारदीय नवरात्रि में माना जाता हैं. कहा जाता है चैत्र और शारदीय नवरात्रि में व्रत करने से मां का आशीर्वाद जातक को प्राप्त होता हैं और सभी इच्छाएं भी पूर्ण हो जाती हैं. अगर बात करें चैत्र नवरात्रि की तो इसी नवरात्र से ही हिंदू पंचांग के नए वर्ष का आरंभ भी हो रहा हैं इस बार 25 मार्च दिन बुधवार से नए हिंदू नववर्ष की शुरुआत हो जाएगी.

अब बात करें गुप्त नवरात्रि की तो यह तंत्र साधना करने वालों के लिए बहुत अधिक खास होती हैं. कहते हैं गुप्त नवरात्रि में तांत्रिकों द्वारा मां काली की साधना की जाती हैं वर्षभर में दो बार गुप्त नवरात्रि मनाई जाती हैं. जी दरअसल इस दिन किसी भी तरह की परेशानियों से राहत पाने के लिए मां की पूजा गुप्त रूप से करना शुभ और लाभकारी होती है.

कोरोना का इतना फैला खौफ, सड़क पर गिरा युवक और भाग गए लोग

भोजपुरी फिल्‍म ‘दिल तुझ पर कुर्बान’ के इस गाने की शूटिंग हुई समाप्त

आसिम ने की गुब्बारे बेचने वाले बच्चे की मदद, हिमांशी ने दिया ऐसा रिएक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -