Video : नवरात्रि के नौ दिन रंगो का महत्व

Mar 22 2018 01:03 PM

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत इस बार 18 मार्च से हो रही है जो कि 26 मार्च तक चलेगी. नवरात्रि के पुरे 9 दिन नौ देवियों की पूजा होती है. हर देवी के लिए एक अलग खास रंग बनाया गया है और दिन के हिसाब से उन रंग के वस्त्रों को धारण करके पूजा करने का महत्व होता है. ऐसा करने से देवी माँ आपकी हर मनोकामनां पूरी भी करेंगी. आइए जानते है कौनसे दिन किस रंग के वस्त्र पहनने चाहिए.

1. शैलपुत्री

नवरात्रि के पहले दिन माँ शैलपुत्री को पूजा जाता है और इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करके देवी माँ की आराधना करनी चाहिए.

2. ब्रह्मचारिणी

नवरात्रि के दूसरे दिन माँ ब्रह्मचारिणी को पूजा जाता है और इस दिन हरे रंग के वस्त्र धारण करके देवी माँ की आराधना करनी चाहिए.

3. चंद्रघंटा

नवरात्रि के तीसरे दिन माँ चंद्रघंटा को पूजा जाता है और इस दिन ग्रे(स्लेटी) रंग के वस्त्र धारण करके देवी माँ की आराधना करनी चाहिए.

4. कूष्माण्डा

नवरात्रि के चौथे दिन माँ कूष्माण्डा को पूजा जाता है और इस दिन नारंगी रंग के वस्त्र धारण करके देवी माँ की आराधना करनी चाहिए.

5. स्कंदमाता

नवरात्रि के पांचवे दिन माँ स्कंदमाता को पूजा जाता है और इस दिन सफ़ेद रंग के वस्त्र धारण करके देवी माँ की आराधना करनी चाहिए.

6. कात्यायनी

नवरात्रि के छठे दिन माँ कात्यायनी को पूजा जाता है और इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करके देवी माँ की आराधना करनी चाहिए.

7. कालरात्रि

नवरात्रि के सातवें दिन माँ कालरात्रि को पूजा जाता है और इस दिन नीले रंग के वस्त्र धारण करके देवी माँ की आराधना करनी चाहिए.

8. महागौरी

नवरात्रि के आठवें दिन माँ महागौरी को पूजा जाता है और इस दिन गुलाबी रंग के वस्त्र धारण करके देवी माँ की आराधना करनी चाहिए.

9. सिद्धिदात्री

नवरात्रि के नौवें और अंतिम दिन माँ सिद्धिदात्री को पूजा जाता है और इस दिन बैगनी रंग के वस्त्र धारण करके देवी माँ की आराधना करनी चाहिए.

नवरात्रि में बनायें टेस्टी कुट्टू के आटे के पकौड़े

जुर्म की माफ़ी के लिए 4 मुस्लिम कैदियों ने रखा मां दुर्गा का व्रत

नवरात्रि 2018: भोपाल के इस मंदिर में होती है हर मनोकामना पूरी