काले हो रहे हैं दांत और सांसों से आती है दुर्गंध तो इस्तेमाल करें ये प्राकृतिक पाउडर

कमजोर दांत अक्सर कई समस्याओं का कारण बनते हैं। इस लिस्ट में दांतों का अत्यधिक पीलापन, दांतों का काला पड़ना या कीड़े होना शामिल है। जी हाँ और कुछ लोगों के दांत इतने कमजोर हो जाते हैं कि समय से पहले ही टूटने लगते हैं। इस लिस्ट में अगर आप भी शामिल हैं तो बाहर केमिकल वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल बंद कर दें।

ऐसा इसलिए क्योंकि केमिकल सिर्फ आपके दांतों को साफ करने का काम करता है, लेकिन आपके दांत मजबूत नहीं होते। हालांकि, दांतों की सफाई और इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अब बाजार में कई तरह के आयुर्वेदिक टूथपेस्ट या टूथपेस्ट उपलब्ध हैं, लेकिन आप घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं। हम आपको एक प्राकृतिक पाउडर के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप बना सकते हैं इससे आपको लाभ होगा।

प्राकृतिक पाउडर बनाने के लिए सामग्री-
मीठा सोडा - 1 बड़ा चम्मच
बेंटोनाइट क्ले पाउडर - 1 बड़ा चम्मच
कैल्शियम पाउडर - 1 बड़ा चम्मच
समुद्री नमक - आधा छोटा चम्मच
पुदीना पाउडर या दालचीनी पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

प्राकृतिक पाउडर बनाने की प्रक्रिया- टूथ पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें बेकिंग सोडा और नमक मिलाएं। उसके बाद सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसे किसी जार में भर कर रख लें और फिर अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रयोग करें। वहीं अगर आप सांसों की दुर्गंध की समस्या से परेशान हैं तो आप इसमें किसी एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल- टूथ पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले अपने दोनों हाथों को साफ कर लें। अब अपने दांतों को अपने हाथों से ब्रश करें। वहीं अगर आपके दांत बहुत पीले हैं, तो आप ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और आप इसे दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी है तो इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

ऑयली है चेहरा तो शहद के साथ मिलाकर लगाए ये चीज

मक्खन से मुलायम हाथों के ल‍िए लगाए ये होममेड क्रीम

जोड़ों के दर्द को खत्म कर सकते हैं कनेर के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -