मक्खन से मुलायम हाथों के ल‍िए लगाए ये होममेड क्रीम
मक्खन से मुलायम हाथों के ल‍िए लगाए ये होममेड क्रीम
Share:

हाथों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। जी दरअसल जितना हम चेहरे का ख्याल रखते है, उतना ही हाथों का भी जरुरी है, क्योंकि चेहरे के बाद सभी की नजर हाथों पर ही पड़ती है। जी दरअसल हमारे हाथ दिनभर कई तरह के काम करते हैं और इस कारण हाथों की त्वचा जल्दी खराब हो सकती है। इसी के साथ बार-बार साबुन का इस्तेमाल करने से भी हाथों की त्वचा रूखी व मुरझाई हुई महसूस हो सकती है। तो इस समस्या का समाधान हैंड क्रीम है। जी हाँ, वैसे तो बाजार में कई तरह के हैंड क्रीम उपलब्ध है हालाँकि वो सभी कैमिकल बेस्ड होते है। तो आप घर पर ही बना सकते हैं हैंड क्रीम, आइए जानते हैं कैसे?

हैंड क्रीम बनाने के लिए क्या सामग्रियां-

- बीसवैक्स यानि मॉम

- जॉजोबा ऑयल

- बाबासु ऑयल

- मैंगो बटर

- वेजिटेबल ग्लिसरीन

- ऑप्टिफेन प्लस

घर पर होममेड हैंड क्रीम बनाने का तरीका?- सबसे पहले तो याद रहे कि लेजर थर्मामीटर का प्रयोग करें। हेंड क्रीम में एक ऑयल फेज और एक वॉटर फेज होता है, और दोनों फेज में एक ही तापमान होना चाहिए जब वे साथ मिले हो। तो ऐसे में टेम्परेचर नापने के लिए लेजर थर्मामीटर बहुत काम आता है। जी हाँ और पोषक तत्व नष्ट ना हो, इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि सभी सामग्री को गुनगुने पानी में ही पिघलाएं। आप हैंडक्रीम बनाने के लिए एक बर्तन में एक तिहाई पानी भरें और एक उबाल आने दें और पानी को बहुत ज्यादा गर्म ना करें। वहीँ बर्तन के ऊपर एक हीट-प्रूफ बाउल रखें और आप स्टेनलेस स्टील या कांच के कटोरे दोनों का उपयोग कर सकते हैं।

हालाँकि बस ध्यान रहें, कटोरे का निचला भाग पानी को नहीं छूना चाहिए। कटोरे को पकड़ते समय ओवन के दस्ताने या रसोई के तौलिये का प्रयोग करें क्योंकि यह काफी गर्म हो सकता है। फिर पानी का फेज बनाने के लिए, पानी को गैस पर एक उबाल आने तक रखें। आप इस रेसिपी में नल के पानी के अलावा डिस्ट्रील वॉटर का भी उपयोग कर सकते हैं। अब उबलते पानी को 1/4 कप / 60 मिलीलीटर मापें और 113°F/45°C तक ठंडा होने दें।

फिर इसमें ऑप्टिफेन प्लस मिलाए। चूंकि ऑयल और वॉटर फेज को मिलाने के लिए व्हिपिंग आवश्यक है, तो इसके लिए बैलून व्हिस्क का उपयोग सही रहता है। फिर गुनगुने पानी को गुनगुने तेल में धीरे-धीरे मिलाए। अब करीब 1 से 2 मिनट तक मिलाने के बाद मिक्सर अपारदर्शी दिखने लगेगा। अब हैंड क्रीम को 10 से 15 मिनट के लिए फ्रीजर में रखें, ताकि ऑयल जमने लगे। फिर 10 मिनट के बाद उसे फ्रिज से निकालकर उसमें आवश्यक ऑयल डालें और मिक्सर को 10 मिनट तक तेज गति से चलाते रहें। हैंड क्रीम सफेद और फूली हुई दिखनी चाहिए और नरम और मलाईदार महसूस होनी चाहिए, ये सब संकेत है कि आपकी हैंड क्रीम पूरी तरह से बन चुकी है। अगले दिन से आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

जोड़ों के दर्द को खत्म कर सकते हैं कनेर के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

दांतों में लग गए हैं कीड़े तो घर पर बनाए ये हर्बल पाउडर

लकवा का दौरा पड़ने पर तुरंत करें ये उपाय वरना हो जाएगी देर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -