NATO प्रमुख ने चीन को दी चेतावनी ,यूक्रेन युद्ध में रूस की मदद पर जताया रोष
NATO प्रमुख ने चीन को दी चेतावनी ,यूक्रेन युद्ध में रूस की मदद पर जताया रोष
Share:

चीन ने रूस के साथ अपने व्यापार और सैन्य संबंधों को हाल के वर्षों में मजबूत किया है क्योंकि संयुक्त राज्य और उसके सहयोगियों ने दोनों देशों पर प्रतिबंध लगाए हैं। नाटो के महासचिव जेंस स्टोलटेनबर्ग ने चीन को चेतावनी दी कि यदि वह पश्चिम के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखना चाहता है तो उसे यूक्रेन में रूस के युद्ध का समर्थन करना बंद करना चाहिए।बर्लिन की यात्रा के दौरान, स्टोलटेनबर्ग ने रूस के युद्ध प्रयास को बनाए रखने में बीजिंग की सहायता की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि चीन रूस के युद्ध अर्थव्यवस्था का समर्थन उन्नत प्रौद्योगिकी जैसे अर्धचालकों के माध्यम से करता है। 2023 में, रूस ने अपनी 90% माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स चीन से आयात की, जिससे मिसाइल, टैंक, और विमान बनाने में मदद मिली। इसके अलावा, चीन रूस को उन्नत उपग्रह तकनीक और इमेजिंग क्षमताएं प्रदान कर रहा है।

उन्होंने पश्चिमी सहयोगियों को चीन पर अत्यधिक निर्भर होने के खिलाफ चेतावनी दी, जैसे कि वे अतीत में रूस पर निर्भर हो गए थे। उन्होंने चीनी धन, कच्चे माल, और प्रौद्योगिकी पर निर्भरता से बचने की आवश्यकता पर जोर दिया। 2023 में चीन और रूस के बीच व्यापार 240.1 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 26.3% की वृद्धि है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मई में चीन की यात्रा की उम्मीद है, जो उनके नए राष्ट्रपति पद का पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा हो सकता है।

'हर सड़क पर लाउडस्पीकर से अजान सुनने का था सपना लेकिन अब मस्जिद बनाने का प्लान भी हुआ कैंसल', बोला ‘किम दाऊद’

हवा में टकराए मिलिट्री के 2 हेलिकॉप्टर, 10 लोगों की गई जान

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत का तहलका, इंटरनेशनल रिपोर्ट में मोदी सरकार की नई शिक्षा नीति की हुई तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -