जल्द चालू होगा देश का पहला केंद्रीकृत वातानुकूलित रेलवे टर्मिनल: केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल
जल्द चालू होगा देश का पहला केंद्रीकृत वातानुकूलित रेलवे टर्मिनल: केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल
Share:

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा, बैंगलोर में देश का पहला केंद्रीकृत वातानुकूलित रेलवे टर्मिनल जल्द ही चालू होगा। गोयल ने ट्वीट किया, अग्रणी सिविल इंजीनियरों में से एक के नाम पर, भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरैया, बेंगलुरु में देश का पहला केंद्रीकृत एसी रेलवे टर्मिनल जल्द ही चालू होने के लिए तैयार है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार बेंगलुरु को जोड़ने वाली और एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने की मांग को पूरा करने के लिए शहर के बैयप्पनहल्ली में नए कोच टर्मिनल की योजना बनाई गई थी। दक्षिण पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा, "Byappanahalli 2015-16 में स्वीकृत तीसरा कोच टर्मिनल है, जिसका नाम भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरैया के नाम पर रखा गया है जो एक इंजीनियर उत्कृष्टता थे और राष्ट्र निर्माण में काफी योगदान दिया।

314 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित, इसे फरवरी के अंत तक खोला जाना चाहिए था लेकिन कुछ कारणों से, इसे रोक दिया गया था। एक बार इस टर्मिनल के परिचालन में, बेंगलुरु से मुंबई और चेन्नई जैसे अन्य महानगरों के लिए अधिक लंबी दूरी की ट्रेनें और कर्नाटक के भीतर सभी जिलों से बेंगलुरु को जोड़ने वाली ट्रेनों को भी चलाया जा सकता है, अधिकारी ने कहा, टर्मिनल को जोड़ने से शहर के केएसआर बेंगलुरु और यशवंतपुर स्टेशनों को कम करने में मदद मिलेगी।

स्टेशन भवन 50,000 के दैनिक फुटफॉल्स को पूरा करने के लिए 4,200 वर्ग मीटर कवर क्षेत्र का है। टर्मिनल में आठ स्टेबलिंग लाइनों और तीन पिट लाइनों के अलावा सात प्लेटफॉर्म हैं, जिससे टर्मिनल को रोजाना 50 ट्रेनों का संचालन करने में सक्षम बनाया जा सके। विजया ने कहा कि टर्मिनल बैंगलोर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की तर्ज पर स्टेशन निर्माण कॉनकोर्स के ऊपर एक भव्य चंदवा है। इसमें पूरी तरह से वातानुकूलित प्रवेश लॉबी है और क्रमशः 250 और 900 की क्षमता वाले चार पहिया और दोपहिया वाहनों के लिए एक अच्छी तरह से चिह्नित पार्किंग स्थान है।

फांसी लगाने का नाटक करना महिला को पड़ा भारी, पैर फिसलने से गई जान

इस साल 28 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, श्राइन बोर्ड की बैठक में हुआ फैसला

असम चुनाव: कल से चुनाव प्रचार का आगाज़ करेंगे राजनाथ सिंह, 4 रैलियों को करेंगे सम्बोधित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -