Year Ender 2019: आतंकी हमले में 40 जवान हुए थे शहीद, जवाबी कारवाही में 350 आतंकी किए ढेर
Year Ender 2019: आतंकी हमले में 40 जवान हुए थे शहीद, जवाबी कारवाही में 350 आतंकी किए ढेर
Share:

पाकिस्‍तान की नापाक हरकतों से साल 2019 त्रस्त रहा है लेकिन भारतीय सेना द्वारा उसे सबक सिखाए जाने की घटनाओं के लिए भी जाना जाएगा. इस साल पाकिस्‍तान ने भारत में जब भी आतंकी वारदातों को अंजाम दिया या न‍ियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिशें की भारतीय सेना की ओर से उसे मुंहतोड़ जवाब दिया गया. यही नहीं भारतीय वायुसेना ने तो उसे बालाकोट में ऐसा सबक सिखाया जिसे वह कभी भूल नहीं पाएगा. आइए जानते है सेना के पराक्रम की दास्तान

अदालत में चल रही थी मामले की सुनवाई, जज के सामने ही आरोपी की गोली मारकर हत्या

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ के एक काफिले पर आतंकियों ने हमला किया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. हमले को जैश के आत्मघाती दस्ते अफजल गुरु स्क्वाड के आतंकी आदिल अहमद उर्फ वकास ने अंजाम दिया था. उसने 320 किलो विस्फोटक से लदी स्कॉर्पियो को सीआरपीएफ काफिले में शामिल जवानों से भरी एक बस को टक्कर मारकर उड़ा दिया था. हमले के बाद जम्मू-कश्मीर के बनिहाल में भी सीआरपीएफ के काफिले को कार बम से उड़ाने की साजिश रची गई थी. हालांकि, आतंकी इस हमले में भी सफल नहीं हो सके थे.

मामूली विवाद में युवक ने दोस्त के सिर पर मारी ईंट, मौत

भारत ने पुलवामा में आतंकी हमले के बाद 26 फ़रवरी को पाकिस्तान में चरमपंथी संगठनों के ठिकानों को निशाने पर लिया था. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्‍तुनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर एयर स्‍ट्राइक करके देश के 40 जवानों की शहादत का बदला लिया था. भारत ने यह हमला 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों (Mirage 2000 fighter aircraft) से किया था. भारतीय वायुसेना के अनुसार, इस ऑपरेशन को महज 90 सेकेंड में अंजाम दिया गया था. रिपोर्टों के मुताबिक, वायुसेना की इस कार्रवाई में करीब 350 आतंकी मारे गए थे. इससे पहले 1971 के युद्ध में भारतीय सेना पाकिस्तान में घुसी थी. भारतीय वायुसेना के हमले से पाकिस्‍तान सन्‍न रह गया था.

उत्तर प्रदेश के सीएम के सामने बीजेपी विधायक ने रखी अपनी समस्या, योगी ने कही यह बात...

हिमाचल में महसूस किए गए भूकंप के झटके, अपने घरों को छोड़कर बाहर दौड़े लोग

उत्तर प्रदेश: योगी सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे 100 भाजपा विधायक, मनाने पहुंचे डिप्टी सीएम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -