जानिए भारत में आखिर क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस?
जानिए भारत में आखिर क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस?
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने पुरे देश में हाहाकार मचा रखा है, वही कोरोना वायरस ने एक बार फिर टीकाकरण की अहमियत पर प्रकाश डाला है। पुरे विश्व में कोरोना वायरस के कारण 26 लाख से अधिक व्यक्तियों की जानें जा चुकी हैं। देश में आज राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जा रहा है, वही ये दिन बिलकुल सही समय पर आया है। इस वक़्त विश्व के कई देशों समेत भारत में भी कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव जारी है। आइये इस अवसर पर जानें राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के इतिहास के बारे में:- 

भारत में, प्रत्येक वर्ष 16 मार्च राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (नेशनल वैक्सीनेशन डे) के तौर पर मनाया जाता है। राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पहली बार 16 मार्च, 1995 को मनाया गया था। इस दिन, भारत में वर्ष 1995 में मुंह के माध्यम से पोलियो वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी। भारत से पोलियो को जड़ समाप्त करने का अभियान पल्स पोलियो कैम्पेन के माध्यम से सरकार द्वारा आरम्भ किया गया था। इस व्यापक कार्यक्रम के तहत, पोलियो वैक्सीन की 2 बूंदें, 5 साल से कम उम्र के सभी बच्चों को दी गई थीं। इसके पश्चात् से कार्यक्रम, पोलियो के मामले आहिस्ता-आहिस्ता कम होते गए तथा आखिरकार रुक गए। 2014 में, भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित किया गया था। 

वही बीते दो दशकों में, वैक्सीन खतरनाक रोगों से लड़ने में एक अभिन्न उपकरण बन गई हैं। इसके कारण टेटनस, पोलियो तथा टीबी जैसे अत्यधिक घातक रोगों से लाखों व्यक्तियों की जानें बची हैं। विश्व के सभी लोगों के लिए टीकाकरण की क्या अहमियत ये सभी जानते हैं। विशेष रूप से कोरोना महामारी के दौरान सभी को वैक्सीन की महत्वता का अंदाज़ा हो गया है। वैक्सीन, घातक तथा ख़तरनाक रोगों को रोकने का सबसे प्रभावी उपाय है। 

बंगाल चुनाव: पुरुलिया में गरजे सीएम योगी, बोले- जय श्री राम नारे से चिढतीं हैं 'दीदी'

मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए ये काम, नहीं तो बढ़ सकती है समस्याएं

अमरावती भूमि घोटाला केस: चंद्रबाबू नायडू को दिया जांच में शामिल होने का नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -