सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की NSA पर याचिका, सुनवाई के बाद कही ये बात
सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की NSA पर याचिका, सुनवाई के बाद कही ये बात
Share:

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी और कुछ राज्यों में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किए जाने को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. इस कानून के तहत पुलिस के पास किसी व्यक्ति को बिना मुकदमा चलाए 12 महीने तक हिरासत में रखने का अधिकार है.

सुब्रमण्यम स्वामी ने दिया बड़ा बयान, कहा-महात्मा गांधी को जवाहर लाल नेहरू पर था संदेह....

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिवक्ता एमएल शर्मा की ओर से दायर याचिका पर जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस इंदिरा बनर्जी की पीठ ने सुनवाई की. सुप्रीम कोर्ट ने एमएल शर्मा को याचिका वापस लेने का आदेश देते हुए कहा कि हम एनएसए के तहत दिल्ली पुलिस कमिश्नर को लोगों को हिरासत में लेने का अधिकार देने वाली अधिसूचना मे दखल नहीं दे सकते. कोर्ट ने कहा कि इस बारे में जनरल आदेश नहीं दिया जा सकता. कानून के दुरुपयोग की कोई विशेष घटना हो तभी सुनवाई हो सकती है. सुप्रीम कोर्ट ने NSA के तहत दिल्ली पुलिस कमिश्नर को लोगों को हिरासत में लेने का अधिकार देने वाली अधिसूचना मे दखल देने से इनकार किया. कोर्ट ने कहा कि इस बारे में जनरल आदेश नहीं दिया जा सकता. कानून के दुरुपयोग की कोई विशेष घटना हो तभी सुनवाई हो सकती है.

गणतंत्र दिवस पर CAA प्रदर्शनों का साया, पीएम मोदी को भेजे जा रहे धमकी भरे पत्र

इस मामले को लेकर याचिका में कहा गया था कि नागरिकता संशोधन कानून, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों को कुचलने और प्रदर्शनकारियों पर दबाव बनाने के लिए एनएसए लागू किया गया है. इसके साथ ही याचिका में कानून के तहत हिरासत में लिए गए हर व्यक्ति के लिए 50-50 लाख रुपये हर्जाने की मांग की गई है.बता दें कि दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 10 जनवरी को एनएसए के तहत दिल्ली पुलिस की हिरासत में लेने के अधिकार 19 जनवरी से तीन महीने के लिए बढ़ा दिए थे.

JNU फीस वृद्धि पर दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, यूनिवर्सिटी को दिया ये आदेश

गुजरात : भाजपा विधायकों में असंतोष का माहौल, लगातार संपर्क में सीएम

बाबा रामदेव बोले, 'भगत सिंह वाली आज़ादी के नारे ठीक, लेकिन जिन्ना वाले....'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -