निगरानी तंत्र ' प्रगति 'ने बढ़ाई, परियोजनाओं  की गति
निगरानी तंत्र ' प्रगति 'ने बढ़ाई, परियोजनाओं की गति
Share:

नई दिल्ली : देश में  देरी से चल रही परियोजनाओं पर पीएम मोदी ने पहले भी कई बार चिंता प्रकट की, लेकिन जब कोई बदलाव नज़र नहीं आया, तो पीएम ने ऐसी  परियोजनाओं को समय पर पूरा करवाने  के लिए 'प्रगति' नामक निगरानी तंत्र बना दिया. जैसे  ही पीएम ने तंत्र के तार कसे, तो इन परियोजनाओं  की गति में जबरदस्त वृद्धि हो गई. रिजर्व बैंक का कहना है कि अब देश में समय पर पूरा होने वाली परियोजनाओं के अलावा विलम्बित परियोजनाओं की रफ्तार भी बढ़ गई है.

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को आरबीआई द्वारा जारी किए गए इन आंकड़ों से यह स्पष्ट हुआ, कि केंद्र में जब से राजग सरकार आई है, तब से केंद्रीय परियोजनाओं की संख्या में 79 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, वहीं समय पर पूरा होने वाली परियोजनाओं की संख्या में भी 145 प्रतिशत वृद्धि हुई है. विलंब से होने वाली परियोजनाओं की संख्या भी 56 फीसद बढ़ी है.

आपको जानकारी दे दें कि अभी देश में कुल 1271 केंद्रीय परियोजनाएं चल रही हैं. जबकि वर्ष 2014 में इन परियोजनाओं की संख्या 710 थी. तीन वर्ष पहले जहां समय से पहले चल रही परियोजनाओं की संख्या तीन थी, तो आज यह संख्या नौ है. वहीं समय पर चल रही परियोजनाएं पहले 132 थी, जिनकी संख्या आज 324 है. खास बात यह है कि , पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत चलने वाली परियोजनाओं ने समय पर चलने में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है.

यह भी देखें

भारत-जापान मित्रता पर, चीन की त्योरियां चढ़ीं

पीएम मोदी ने किया सड़क परियोजनाओं का शुभारम्भ

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -