105 साल की उम्र में भागीरथी अम्मा 74.5 फीसद अंक के साथ हुई उत्तीर्ण, पीएम मोदी ने की तारीफ
105 साल की उम्र में भागीरथी अम्मा 74.5 फीसद अंक के साथ हुई उत्तीर्ण, पीएम मोदी ने की तारीफ
Share:

रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यक्रम मन की बात के 62वां संस्करण में 105 साल की भागीरथी अम्मा का जिक्र किया. केरल के कोल्लम की 105 साल की महिला भगीरथी अम्मा ने चौथी कक्षा की परीक्षा 74.5 फीसद अंक के साथ परीक्षा पास की. पिछले साल नवंबर में दी परीक्षा, केरल के राज्य साक्षरता मिशन की सबसे कम्र उम्र की लर्नर बनीं.

CAA : शाहीन बाग की तर्ज पर इस इलाके में प्रदर्शन​कारियों ने रोकी सड़क

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मन की बात कार्यक्रम में भागीरथी अम्मा का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर हम जीवन में प्रगति करना चाहते हैं, विकास करना चाहते हैं और कुछ कर गुजरना चाहते हैं तो पहली शर्त यही होती है, कि हमारे भीतर का विद्यार्थी कभी मरना नहीं चाहिए. उन्होंने कहा कि हमारी 105 वर्ष की भागीरथी अम्मा हमें यही प्रेरणा देती है.10 साल से कम उम्र में उन्हें अपना स्कूल छोड़ना पड़ा था। 105 साल की उम्र में उन्होंने फिर पढाई शुरू की. इतनी उम्र होने के बावजूद उन्होंने लेवल-4 की परीक्षा दी और 75 फीसद अंक प्राप्त किए.

औली के बाद पर्यटकों को भाया यह ट्रेक, बेहद खूबसूरत है यहाँ का नज़ारा

अगर आपको नही पता तो बता दे कि पिछले साल नवंबर में राज्य साक्षरता अभियान द्वारा कोल्लम में आयोजित परीक्षा में शामिल हुई थीं. जिसमें उन्होंने ने कुल 275 अंकों में से 205 अंक हासिल किए थे. इस परीक्षा में कुल 11 हजार 593 विद्यार्थियों ने भाग लिया था, जिसमें से 10 हजार 12 छात्र सफल हुए थे. इनमें 9456 महिलाएं थीं. भगीरथी अम्मा पर मां की मौत के बाद भाई-बहनों की देखरेख की जिम्मेदारी आ गई थी. इस वजह से पढ़ाई का सपना बीच में ही छोड़ना पड़ा था. इन सभी चीजों से जब वह उबरीं तब तक 30 साल की उम्र में उनके पति की मौत हो गई और फिर छह बच्चों की जिम्मेदारी उन पर आ गई.

लैंगिक न्याय पर बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, अदालत ने प्रगतिशील सामाजिक परिवर्तन...

उत्तराखंड में फिर मौसम ने बदले रंग, निचले इलाकों में बढ़ी ठंड

मिग-29 : उड़ान के कुछ वक्त बाद ही विमान हुआ क्रैश, जाने क्या है वजह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -