नासा ने इनजेनिटी मार्स हेलीकॉप्टर का 3डी वीडियो किया जारी
नासा ने इनजेनिटी मार्स हेलीकॉप्टर का 3डी वीडियो किया जारी
Share:

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने इनजेनिटी मार्स हेलीकॉप्टर का 3डी वीडियो जारी किया। हेलीकॉप्टर ने अपनी ऐतिहासिक तीसरी उड़ान भरी। उड़ान एक असफल प्रयास के साथ पांच सफल प्रयासों में से एक थी। इस बीच, नासा ने इसे ट्विटर पर मंगल ग्रह के 3डी दृश्य की एक वीडियो क्लिप साझा करते हुए साझा किया है। एजेंसी दर्शकों को लाल ग्रह पर इस उड़ान का प्रत्यक्ष अनुभव देना चाहती थी। नासा के पास उन लोगों के लिए समाधान है जिनके पास 3D चश्मा नहीं है, एजेंसी ने कुछ ही मिनटों में घर पर बनाने के लिए एक त्वरित DIY 3D चश्मा साझा किया है। 

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एजेंसी ने कहा कि "जब नासा के इनजेनिटी मार्स हेलीकॉप्टर ने 25 अप्रैल को अपनी तीसरी उड़ान में मंगल ग्रह के आसमान पर उड़ान भरी, तो ऐतिहासिक क्षण को पकड़ने के लिए एजेंसी का पर्सवेरेंस रोवर वहां मौजूद था। अब नासा के इंजीनियरों ने 3 डी में उड़ान का प्रतिपादन किया है, उड़ान के लिए नाटकीय गहराई उधार दे रही है क्योंकि हेलीकॉप्टर चढ़ता है, घूमता है, फिर एक पिनपॉइंट लैंडिंग के लिए लौटने से पहले बाद में ऑफ-स्क्रीन ज़ूम करता है।

जस्टिन माकी इमेजिंग वैज्ञानिक हैं जिन्होंने टीम का नेतृत्व किया और नासा के साथ मंगल की 3डी इमेजिंग बनाई क्योंकि वह स्नातक छात्र थे। Ingenuity Mars Helicopter का वीडियो Perseverance Mars रोवर के जूमेबल डुअल-कैमरा मास्टकैम-जेड इंस्ट्रूमेंट द्वारा लिया गया था। हाल ही में, एजेंसी ने घोषणा की थी कि रोवर की रोबोटिक शाखा ने लाल संयंत्र पर सफलतापूर्वक विज्ञान संचालन शुरू कर दिया है।

 

COVID-19 India: धीरे-धीरे कम हो रहा है कोरोना का कहर, 20% घटा पॉजिटिविटी रेट

कोरोना संकट के बीच न्यूयॉर्क भारत के लिए चिकित्सा आपूर्ति भेजने के लिए है तैयार

निजी शिक्षकों और कार्यरत कर्मचारियों को सहायता प्रदान करने के लिए सरकार ने जारी की धनराशि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -