NASA ने पेश किया 3D प्रिंटेड नेकलेस
NASA ने पेश किया 3D प्रिंटेड नेकलेस
Share:

कोरोना वायरस के जैसे संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए पूरी दुनिया के डॉक्टर्स और वैज्ञानिक दिन-रात काम कर रहे हैं। और कोरोना की वैक्सीन के लिए अरबों रुपये खर्च हो रहे हैं परन्तु  आज इतने महीनो बाद भी कोरोना की वैक्सीन तैयार नहीं हो पायी है। वहीं ऐसे में इससे बचने का यही रास्ता है कि आप इससे जितना हो सके दुरी बनाये रखे । संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे बड़ा हथियार है। 

वहीं इसके लिए कई तरह की निंजा टेक्निक का भी उपयोग किया जा रहा हैं। इसी प्रयास में नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने एक थ्री-डी प्रिंटेड नेकलेस तैयार कर लिया है जो कि किसी के संपर्क में आने पर अलर्ट करता है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नासा के इस खास नेकलेस का नाम PULSE है। और यह नेकलेस हाथ की गतिविधियों को ट्रैक कर लेता है और चेहरे को छूने से मना करता है। 

यदि आपने यह नेकलेस पहनी है और चेहरा छूने की कोशिश कर रहे होंगे तो इसमें वाइब्रेशन अलार्म बज उठेगा। जैसे-जैसे आपका हाथ चेहरे के करीब जाएगा, वैसे-वैसे इसमें वाइब्रेशन तेज होती चली जायेगी । PULSE को नासा की जेट प्रोपल्शन लेब्रोरेटरी ने तैयार किया है। और इसमें 12 इंच रेंज वाली प्रोक्सिमिटी सेंसर का उपयोग किया गया है। वाइब्रेशन के लिए इसमें एक मोटर भी है। इसके केस में 3V की बैटरी है। नासा ने कहा है कि यदि आप इसे गर्दन से छह इंच नीचे रखते हैं तो यह सटीक परिणाम देगी।

Facebook ने बदल दिए अपने नियम

नियम तोड़ने वाले सभी पोस्ट को फेसबुक करेगा फ्लैग

असली आधार नंबर के जगह कर सकते है वर्चुअल आईडी शेयर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -