नासा ने खोज निकाला पृथ्वी जैसा ग्रह, जंहा है जीवन संभव
नासा ने खोज निकाला पृथ्वी जैसा ग्रह, जंहा है जीवन संभव
Share:

वाशिंगटन: हाल ही में नासा की ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (टीइइएस)ने एक जीवन के अनुकूल यानी रहने योग्य ग्रह की खोज की है और सबसे बड़ी बात कि यह पृथ्वी के आकार का है. जंहा यह ग्रह अंतरिक्ष के उस क्षेत्र में मिला है, वहीं उसकी सतह पर पानी के अस्तित्व के अनुकूल परिस्थितियां मौजूद हैं. लेकिन वैज्ञानिकों ने नासा के स्पित्जर स्पेस टेलीस्कोप की मदद से टीओआइ 700डी नामक ग्रह खोज निकालने के दावे की पुष्टि की है. वैज्ञानिकों ने इससे संबंधित जानकारियों को हासिल करने के लिए इस ग्रह के संभावित वायुमंडल का नमूना तैयार किया. वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए पृथ्वी की आकार का ग्रह टीओआइ 700डी उन चुनिंदा ग्रहों में एक है, जो तारे के रहने योग्य क्षेत्र में स्थित है.

मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि ‘टीइइएस को विशेष रूप से पृथ्वी के आकार के ग्रहों को खोजने के लिए डिजाइन किया गया है. जिससे तारों के आसपास के ग्रह को अंतरिक्ष में देखना आसान होता है. वहीं टीओआइ 700डी को खोजना टीइइएस की महत्वपूर्ण वैज्ञानिक खोज है. इसका आकार पृथ्वी जैसा ही है और यह रहने योग्य क्षेत्र में स्थित है. स्पित्जर की मदद से यह पता लगाना इसकी दूसरी सबसे बड़ी सफलता है.’ टीइइएस आकाश के बड़े हिस्से की मॉनिर्टंरग करता है. वहीं आकाश के इस बड़े हिस्से को सेक्टर कहते हैं. यह उपग्रह को तारों की चमक में बदलाव का पता लगाने सहायता करता है. बता दें कि तारों में यह चमक तारों की परिक्रमा के दौरान बदलती है.

क्या है इस ग्रह की खूबी: आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि टीओआइ 700डी एक छोटा ग्रह है, जो दक्षिणी नक्षत्र डोराडो में 100 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है. यह सूर्य के द्रव्यमान और आकार का एक- चौथाई है. लेकिन इसकी सतह का तापमान सूर्य का आधा है. यह टीईएसएस डाटाबेस में हमारे सूर्य के समान था, इसका मतलब है कि ये ग्रह जैसे हैं, उससे अधिक बड़े और गर्म दिखाई देते हैं. टीइएसएस टीम के साथ काम करने वाले हाईस्कूल के छात्र एल्टन स्पेंसर सहित कई शोधकर्ताओं ने इस त्रुटि की पहचान की. शोधकर्ता एमिली गिल्बर्ट ने बताया, ‘जब हमने तारे के मापदंडों को सही किया, तो इसके ग्रहों के आकार छोटे हो गए और हमें लगा कि इसके बाहरी हिस्से में स्थित ग्रह पृथ्वी के आकार का है और साथ ही रहने योग्य क्षेत्र में स्थित है.’

ईराक फिर हुआ शिकार, दागे गए कई मिसाइल...

ब्रिटिश राजदूत की ईरान में हुई गिरफ्तारी, अपनी सफाई में कही ये बात

ड्रेगन को लगा तगड़ा झटका, ताइवान की जनता ने बोलती कर दी बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -