48 हज़ार kmph की गति से पृथ्वी के ओर बढ़ रहा विशाल उल्का पिंड
48 हज़ार kmph की गति से पृथ्वी के ओर बढ़ रहा विशाल उल्का पिंड
Share:

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक अलर्ट घोषित किया है. जिसमें नासा ने बताया है कि लगभग 170 मीटर बड़ा उल्का पिंड या ऐस्टेरॉयड शुक्रवार को पृथ्वी के बहुत नजदीक से होकर गुजरेगा. '2020 एनडी' नाम का यह ऐस्टेरॉयड पृथ्वी से बहुत नजदीक है. 034 एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट (50 लाख 86 हजार 328 किलोमीटर) दूर से होकर गुजरने वाला है. नासा ने कहा कि इतने नजदीक से गुजरने वाले ऐस्टेरॉयड को संभावित खतरे वाली सूची में रखा जाता है. इस ऐस्टेरॉयड की गति 48 हजार किलोमीटर प्रति घंटा है.

इससे पहले 5 जून को एक ऐस्टेरॉयड पृथ्वी से 1 लाख 90 हजार मील की दूरी से गुजरा था. ऐस्टेरॉयड '2020 एलडी' पृथ्वी और चंद्रमा के मध्य से होकर गुजरा था. इसका आकार 400 फीट था. शोधकर्ता को 7 जून तक इसके बारे में कोई न्यूज नहीं थी. हालांकि, वैज्ञानिकों ने बताया था कि यह ऐस्टेरॉयड ज्यादा बड़ा नहीं था, किन्तु यह 2013 में साइबेरिया में कोहराम बरपाने वाले चेल्याबिंस्क सैटेलाइट काफी​ विशाल था. 


नासा ने बताया कि 0.05 एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट या उससे कम दूरी से निकलने वाले ऐस्टेरॉयड के पृथ्वी के नजदीक आने का डर है. यह आवश्यक नहीं है कि इसका प्रभाव पृथ्वी पर पड़ेगा. द प्लेनेटरी सोसाइटी के अनुसार, तीन फीट के लगभग 1 अरब ऐस्टेरॉयड मौजूद हैं, किन्तु इनसे पृथ्वी के लिए कोई खतरा नहीं है. 90 फीट से बड़े ऐस्टेरॉयड से पृथ्वी को बहुत क्षति पहुंचने का खतरा होता है. हर वर्ष लगभग 30 छोटे ऐस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराते हैं, किन्तु पृथ्वी को कोई नुकसान नहीं पहुचाते है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -