इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा पर रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा पर रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद मोदी आज तीन दिन की ऐतिहासिक यात्रा पर आज इजराइल रवाना हो गए है. गौरतलब है कि इजरायल का दौरा करने वाले वो पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे. मोदी का इजरायल दौरा इसलिए भी ऐतिहासिक है, क्योंकि इसी साल भारत और इजरायल के कूटनीतिक रिश्तों की रजत जयंती भी है. मोदी के भव्य स्वागत के लिए इजराइल में तैयारियां जारी है. गौरतलब है कि भारत ने 1950 में इजरायल को मान्यता दी थी, लेकिन कूटनीतिक रिश्तों की औपचारिक शुरूआत 1992 में तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिंह राव ने की थी.

2003 में जसवंत सिंह पहले विदेश मंत्री थे, जो इजरायल की यात्रा पर गए . फिर 2015 में बतौर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इजरायल गए. लेकिन प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार जाने का अवसर पीएम मोदी को मिल रहा है.बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजराइल पहुँचने पर उनके स्वागत के लिए प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू खुद एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे. बता दें कि अब तक भारत और इजरायल के रिश्ते फिलीस्तीन को ध्यान में रखकर बनाए गए है. जबकि इजरायल और फिलीस्तीन एक दूसरे के दुश्मन हैं.

भारत फिलीस्तीन का समर्थन करता रहा है, इसीलिए भारत की कूटनीति दोनों देशों के बीच तालमेल बनाने की रही है. इसीलिए अब तक भारत से इजरायल जाने वाला कोई भी नेता फिलीस्तीन भी जाता था, लेकिन मोदी इस परंपरा को भी तोड़ेंगे.जानकारों का कहना है कि इजरायल से भारत की नजदीकी पाकिस्तान और चीन के लिए परेशानी का कारण बन सकती है.

PM मोदी आज से तीन दिन की इजराइल यात्रा पर

चीन का आरोप भारत ने अमेरिका की खुशामद के लिए किया विवाद

सरकार की 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' पर बरसने वाली है कृपा...

सुशील मोदी ने दिया लालू यादव के खिलाफ बयान, नीतीश की सरकार तक गिराने के लिए हो गए थे तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -