6 राज्यों में पानी की समस्या खत्म करेगी मोदी सरकार की यह परियोजना

Aug 28 2018 01:56 PM
6 राज्यों में पानी की समस्या खत्म करेगी मोदी सरकार की यह परियोजना

नई दिल्ली। एक तरफ केरल और तमिलनाडु जैसे कुछ राज्यों में बारिश से अफरा-तफरी मची हुई है, लोगों की जाने जा रही है। तो वही दूसरी तरफ देश के राज्यों में पानी की इस कदर कमी पड़ रही है कि लोग बून्द-बून्द पानी के लिए तरस रहे है। लेकिन इन राज्यों के लोगों के लिए अब केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से एक खुशखबरी आई है। 

पीएम मोदी के विदेश दौरे: उपहार मिले 12 लाख के, खर्च हुआ अरबों में

 दरअसल भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज देहरादून के पास यमुना पर बहुउद्देश्‍यीय लखवाड़ परियोजना के निर्माण से जुड़े एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर कर दिए है। इस दौरान इस कार्यक्रम में उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान, हरियाणा और दिल्‍ली के मुख्यमंत्री भी शामिल थे। इस परियोजना के अंतर्गत उत्‍तराखंड के देहरादून जिले के लोहारी गांव के पास यमुना नदी पर 204 मीटर ऊंचा पक्का बांध बनाया जायेगा। सरकार के मुताबिक इस बांध से 300 मेगावाट बिजली के उत्‍पादन के साथ 33,780 हे‍क्‍टेयर भूमि की सिंचाई की व्‍यवस्‍था भी की जायेगी। 

PM मोदी भी देखेंगे ‘यादव पान भंडार’, मनोज तिवारी से है खास कनेक्शन

गौरतलब है कि 3966.51 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस बांध से  दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पानी की कमी की समस्या काफी हद तक काम की जा सकेगी। इस सहमति पत्र के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में हरियाणा को 123.29 करोड़ रुपये, दिल्‍ली को 15.58 करोड़ रुपये, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में से प्रत्‍येक राज्‍य को 86.75 करोड़ रुपये, हिमाचल प्रदेश को 8.13 करोड़ रुपये, और राजस्‍थान को 24.08 करोड़ रुपये देने होंगे। 

ख़बरें और भी 

भारत के प्रशासन पर ऊँगली उठाता दुबई के शासक का ट्वीट

आज भाजपाशासित मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे अमित शाह और PM मोदी

मनमोहन ने पीएम को लिखा पत्र, कहा तीन मूर्ति काम्प्लेक्स को ना छेड़ें

?