पीएम मोदी के विदेश दौरे: उपहार मिले 12 लाख के, खर्च हुआ अरबों में

Aug 27 2018 12:47 PM
पीएम मोदी के विदेश दौरे: उपहार मिले 12 लाख के, खर्च हुआ अरबों में

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री के विदेश दौरों को लेकर अक्सर उनपर हमले होते रहते है, विपक्ष द्वारा उनकी विदेश यात्रा को अनावश्यक और खर्चीला कहा जाता है. आज हम आपके लिए लिए लेकर आए है ऐसी ही एक जानकारी, जिसमे बताया गया है कि पीएम मोदी की विदेश यात्रा पर कितना खर्च हुआ और विदेश से उन्हें क्या-क्या उपहार मिले.  


 
जुलाई 2017 और जून 2018 की अवधि के दौरान विदेश यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 12.57 लाख रुपये के 168 उपहार मिले हैं, एक रिपोर्ट में इसके आंकड़े दिए गए हैं, जो विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है. प्रधानमंत्री मोदी के उपहारों में 1.10 लाख रुपये की एक मोंटब्लैंक कलाई घड़ी शामिल है, एक चांदी की पट्टिका, 2.15 लाख रुपये और 1.25 लाख रुपये के मोंटब्लैंक पेन के सेट्स शामिल हैं.

यहाँ हम आपको प्रधानमंत्री मोदी को विदेशों से मिले उपहारों की लिस्ट दे रहे है:-

1 - प्रधान मंत्री को मूर्तियां, चित्र, किताबें, तस्वीरें और बुलेट ट्रेन का एक मॉडल भी भेंट किया गया था.

2 - प्रधान मंत्री मोदी को क्रिस्टल और चांदी के कटोरे, पशुपतिनाथ और नेपाल के मुक्तिनाथ मंदिरों की प्रतिलिपि, शालें, चीनी देवी-देवताओं          की मूर्ति, चाय सेट, कालीन, कार्डिगन, मफलर और फव्वारे पेन के सेट मिले है.

3 - पीएम मोदी को 50,000 रुपये की एक मस्जिद की प्रतिलिपि और 20,000 रुपये की एक कटार भी उपहार में प्राप्त हुए थे.

4 - पीएम मोदी के अलावा भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सरकारी अधिकारियों द्वारा प्राप्त 5,000 रुपये से अधिक मूल्य के उपहार मिले है,        जो की विदेश मंत्रालय के ख़ज़ाने में जमा कर दिए गए है. 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री पद पर आसीन होने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक 50 से अधिक देशों की यात्रा की है, जिसमे कुल 355 करोड़ रुपये खरच हुए है. ये आंकड़े सुचना के अधिकार (आरटीआई) द्वारा प्रस्तुत किए गए है, आरटीआई ने ये भी बताया कि पीएम मोदी ने अपनी विदेश यात्रा के दौरान 165 दिन विदेशी धरती पर बताए है. 

खबरें और भी:-

राफेल डील : अम्बानी ने ठोका 5000 करोड़ का मानहानि मुक़दमा

नेशनल ऑय डोनेशन फोर्टनाईट 2018 : दुनियाँ में सबसे ज्यादा नेत्रहीन भारत में, इस तरह बदले जा सकते है हालत

आज गोरखपुर पहुंचेगी अटल अस्थि कलश यात्रा, 5 कि.मी पैदल चलेंगे योगी