प्रतापगढ़ समेत इन 4 स्टेशनों के बदले जाएंगे नाम
प्रतापगढ़ समेत इन 4 स्टेशनों के बदले जाएंगे नाम
Share:

प्रतापगढ़ जंक्शन समेत जिले के 4 रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने  की योजना बनाई जा रही है। प्रतापगढ़ स्टेशन का नाम मां बेल्हादेवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन, विश्वनाथगंज स्टेशन का नाम बदलकर विश्वनाथगंज शनिदेव धाम, अंतू का नाम मां चंद्रिकनदेवी धाम अंतू और पृथ्वीगंज का नाम हवाईअड्डा पृथ्वीगंज करने के लिए सांसद संगमलाल गुप्ता ने रेलमंत्री को लेटर लिखा था। इस पर रेल मंत्रालय ने प्रदेश सरकार से संस्तुति की मांग की है।

जिले में प्रतापगढ़ जंक्शन समेत 4 स्टेशन ऐसे हैं जो पौराणिक एवं ऐतिहासिक स्थलों के पास है। इसमें प्रतापगढ़ जंक्शन के समीप मां बेल्हादेवी धाम, अंतू स्टेशन के पास मां चंद्रिकन देवी धाम, विश्वनाथगंज रेलवे स्टेशन के निकट शनिदेव धाम और पृथ्वीगंज रेलवे स्टेशन के  पास ऐतिहासिक हवाई अड्डा होने वाला है। चारों स्थल जिले की पहचान हैं। ऐतिहासिक मंदिरों में जिले के साथ ही गैर जनपद के लोग भी दर्शन-पूजन करने के लिए पहुंच रहे है।

अंतू, विश्वनाथगंज और पृथ्वीगंज का नाम भी बदलने की कवायद: पर्यटन के इलाके में विकसित करने के लिए सांसद संगमलाल गुप्ता ने पास के स्टेशनों का नाम इन पौराणिक स्थलों के नाम से करने का पत्र रेलमंत्री  को भेज दिया था। सांसद ने प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम परिवर्तित कर मां बेल्हादेवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू स्टेशन का नाम मां चंद्रिकन देवीधाम अंतू, विश्वनाथगंज रेलवे स्टेशन का नाम शनिदेवधाम विश्वनाथगंज और पृथ्वीगंज स्टेशन का नाम हवाई अड्डा पृथ्वीगंज करने के लिए रेल मंत्री को लेटर लिखा।

रेलवे ने शुरू की नाम बदलने की कार्रवाई: सांसद का पत्र मिलने के उपरांत रेलवे ने इस पर जांच शुरू की जा चुकी है। रेल मंत्रालय ने इसके लिए प्रदेश गवर्नमेंट से सहमति की मांग कर रहे है। सांसद संगमलाल गुप्ता ने कहा कि शहर में अधिष्ठात्री देवी मां बेल्हा देवी का धाम होने के साथ नगर पालिका परिषद का नाम भी बेल्हा है। ऐतिहासिकता संजोने के उद्देश्य से ही प्रतापगढ़ जंक्शन के आगे मां बेल्हा देवी धाम का नाम बदला जा सकता है। इसी तरह अंतू, विश्वनाथगंज और पृथ्वीगंज स्टेशन को भी उनके मूल स्वरूप के साथ स्थानीय मान्यताओं से जोड़ने के कोशिश की जा रही हैं।

रिलीज़ होने से पहले ही हॉलीवुड की इस मूवी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, तेजी से की जा रही प्री-बुकिंग

दोस्तों के साथ बीच पर छुट्टियों का मज़ा ले रही Brooks Nader

सामने आया Fantastic Beasts 3 का टीज़र, लेकिन Johnny Depp की जगह दिखेगा ये एक्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -