घर के बाहर नेमप्लेट लगवाते समय जरूर रखे इन बातों का ध्यान
घर के बाहर नेमप्लेट लगवाते समय जरूर रखे इन बातों का ध्यान
Share:

दुनियाभर में कई लोग हैं जो अपने घरों के आगे नेमप्लेट लगवाते हैं. ऐसे में वास्‍तु से घर की हर चीज जुड़ी होती है फिर वह घर का कमरा हो या नेमप्लेट. ऐसे में घर के बाहर मुख्‍य द्वार पर लगी नेमप्‍लेट भी वास्‍तु के हिसाब से होनी चाहिए तो शुभ मानी जाती है. जी हाँ, नेमप्‍लेट मुख्‍य द्वार की शोभा बढ़ाने के साथ ही सकारात्‍मक ऊर्जा को भी अपनी ओर आकर्षित करती है और इसे लगाने से बहुत कुछ अच्छा हो सकता है लेकिन ध्यान रहे कि अगर आपने इसे लगाते समय वास्तु का ध्यान दिया तो ही सब मंगलमय होगा अन्यथा नहीं. आइए हम आपको बताते हैं वास्‍तु के अनुसार कैसी होनी चाहिए आपकी नेम प्लेट.


1. कहते हैं नेमप्‍लेट को मुख्‍य द्वार के बाईं ओर लगाना सही माना जाता है या फिर आप अपनी सुविधा के अनुसार भी लगा सकते हैं. वहीं नेमप्‍लेट मुख्‍य प्रवेश द्वार की आधी ऊंचाई के ऊपर लगनी चाहिए. 

2. कहा जाता है नेमप्‍लेट का आकार वृत्ताकार, त्रिकोण या फिर विषम होना चाहिए, ऐसी नेमप्‍लेट अच्‍छी मानी जाती है. इसी के साथ नेमप्लेट फिक्स करके लगाना चाहिए, यानी यह हिलनी-डुलनी नहीं चाहिए वरना लाभ नहीं होता है.

3. वास्तु के अनुसार इस बात का ध्‍यान अवश्‍य रखें कि नेमप्‍लेट के सामने कोई भी इलेक्ट्रिॉनिक सामान या फिर सफाई करने का सामान आदि न हो वरना नुकसान हो सकते हैं.

4. कहते हैं नेमप्‍लेट कभी टूटी-फूटी न हो और कहीं से कटी हुई नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह घर में क्लेश का कारण बन जाती है. 

5. कहा जाता है नेमप्‍लेट पर पशु-पक्षियों के चित्र आदि से सजावट नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह सही नहीं होता है. ना ही नेमप्लेट में किसी प्रकार का छेद होना चाहिए.

जिसके पैर पर होता है यह निशान वह राजा की तरह जीता है जिंदगी

अगर आपके घर में है आत्माओं का वास तो रख लें यह एक चीज

निमंत्रण कार्ड बांटने का भी होता है मुहूर्त, ऐसे कर सकते हैं पता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -