नागालैंड और मेघालय में आज थमेगा चुनावी प्रचार
नागालैंड और मेघालय में आज थमेगा चुनावी प्रचार
Share:

कोहिमा : पूर्वोत्तर के नागालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक द्वारा किया जा रहा चुनाव प्रचार आज रविवार शाम को थम जाएगा. बता दें कि नागालैंड में 60 विधानसभा सीटों और मेघालय में 59 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान होगा.

नागालैंड चुनाव की मुख्य बात यह है कि चुनाव के पहले ही पूर्व मुख्यमंत्री व नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के संस्थापक नेफ्यू रियो का निर्विरोध निर्वाचन हो गया है.कुल सीटों में पांच महिलाओं सहित 195 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

बता दें कि राज्य विधानसभा में अब तक कोई महिला नहीं पहुंच सकी है.भाजपा ने यहां नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) से नाता तोड़ कर नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) से गठबंधन किया है. इसलिए भाजपा यहां सिर्फ 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. यहां  सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ)  पूर्व मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की एनडीपीपी  के बीच कड़ा मुकाबला है.

जबकि दूसरी ओर मेघालय की 60 सीटों में से 59 सीट पर ही चुनाव होगा.एनसीपी के उम्मीदवार जोनाथन संगमा की उग्रवादी हमले में मौत होने से यहां चुनाव स्थगित कर दिया है.यहां 32 महिलाओं सहित कुल 372 उम्मीदवार मैदान में हैं.सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा दोनों क्रमशः सत्ता बचाने और पाने के लिए जोर लगा रहे हैं.कांग्रेस अपने कामकाज के बूते पर तो भाजपा विकास के सब्जबाग दिखा कर स्थानीय लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है .कांग्रेस की ओर से राहुल गाँधी तो बीजेपी की तरफ से पीएम मोदी और अमित शाह ने प्रचार किया .

यह भी देखें

नागालैंड के करोड़पति उम्मीदवार

परिवहन से आएगा पूर्वोत्तर में बदलाव - पीएम मोदी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -