खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स 2020: डोपिंग के प्रति NADA ने उठाया कड़ा कदम, लिए 346 सैंपल
खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स 2020: डोपिंग के प्रति NADA ने उठाया कड़ा कदम, लिए 346 सैंपल
Share:

गुवाहाटी में हाल ही में समाप्‍त हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स 2020 में शामिल हुए कुल 346 एथलीटों के सैंपल को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने एकत्रित किया हुआ हैं. बता दें की यह कार्रवाई स्‍पष्‍ट तौर पर खेलों के वातावरण को सही तरीके से संचालित करने के लक्ष्‍य के साथ की गई है. नाडा ने कहा है, ‘हमने अपने लक्ष्‍य से कहीं ज्‍यादा हासिल किया है इसलिए इस बार यह हमारी बड़ी सफलता है.’ एजेंसी ने आगे कहा कि डोपिंग कतई बर्दाश्‍त नहीं की जा सकती है और हमारी इस कार्रवाई से यह पता चलता है कि डोपिंग  के लिए हमारी ‘नो टॉलरेंस’ की नीति है.  

खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स 2020 के परिणाम के मुताबिक, 256 मेडल के साथ महाराष्‍ट्र प्रथम स्‍थान पर बना रहा. दूसरे स्‍थान पर रहे हरियाणा ने कुल 200 पदक (68 स्वर्ण, 60 रजत और 72 कांस्य पदक) जीते. तीसरे स्‍थान पर दिल्ली को कुल 122 पदक (39 स्वर्ण, 36 रजत और 47 कांस्य) मिले. समापन समारोह में चीन के वुशु मार्शल आर्ट्स कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति दी. इन खेलों में 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 6800 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. इसमें में 20 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. 

एजेंसी ने कहा, ‘हम डोपिंग की प्रैक्‍टिस को पूरी तरह खत्‍म करने के लिए वृहत पैमाने पर काम कर रहे हैं. इसके तहत एथलेटिक्‍स, जिम्‍नास्‍टिक्‍स, वॉलीबॉल, जूडो, टेबल टेनिस, साइकलिंग, तीरंदाजी, लॉन बॉल, टेनिस, शूटिंग, कबड्डी, एक्‍वेटिक्‍स, वेट लिफ्टिंग, बॉक्‍सिंग, बास्‍केटबॉल, खो-खो, फुटबॉल, हॉकी, कुश्‍ती और बैडमिंटन समेत कई अन्‍य खेलों को लिया है.’ केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 10 जनवरी, शुक्रवार को ‘खेलो इंडिया’ का शुभारंभ किया था. इसका आगाज जिस तरह रंगारंग कार्यक्रमों के साथ हुआ वैसा ही समापन भी किया गया.

ISL 2020: हैदराबाद इस टीम को ड्रॉ पर रोका

ऑस्ट्रेलियन ओपन: नडाल ने जीता मैच, साथ ही 13 वर्षीय बच्ची को किस करने के बाद मांगी माफी

Ind Vs NZ: विराट ब्रिगेड का विजयी आगाज़, श्रेयस अय्यर और राहुल रहे जीत के हीरो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -