थाईलैंड की लंबी गर्दन वाली औरतें के कबीलों पर भी पड़ी कोरोना की मार
थाईलैंड की लंबी गर्दन वाली औरतें के कबीलों पर भी पड़ी कोरोना की मार
Share:

इस समय कोरोना का कहर सभी जगह देखने के लिए मिल रहा है. इसी लिस्ट में शामिल है थाईलैंड. यहाँ बसने वाले कयान लाहवी कबीले के लोग अपनी संस्कृति के कारण पूरी दुनिया में मशहूर हैं. अब इन लोगों पर भी कोरोना का सर पड़ रहा है. जी हाँ, यहाँ भी कोरोना वायरस महामारी का यहां गहरा असर हुआ है. आप जानते ही होंगे इस कबीले में रहने वालीं महिलाएं अपने पहनावे के कारण पूरी दुनिया में मशहूर है. जी दरअसल इस कबीले की महिलाओं को दुनिया की सबसे लंबी गर्दन वाली महिलाएं कहा जाता है. केवल इतना ही नहीं बल्कि यहाँ के लोगों की वेशभूषा भी काफी अलग और बिंदास है.

आपको बता दें कि इस कबीले की औरतों को बचपन से ही एक तरह की परंपरा निभानी होती है जो यह है कि उन्हें बचपन से ही गले में पीतल के छल्ले पहनना पड़ता है. उसके बाद जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे उनके गले के छल्लों की गिनती बढ़ा दी जाती है. जी दरअसल कबीले ऐसा मानते हैं कि महिला की गर्दन जितनी लंबी होगी उतनी ही वह ज्यादा सुंदर मानी जाएगी. आपको हम यह भी बता दें कि कयान लाहवी कबीले के लोग मूल रूप से म्यांमार के रहने वाले हैं.

साल 1980 से लेकर साल 1990 की दशकों में म्यांमार के सैन्य शासन के सताने पर ये लोग सीमा की दूसरी तरफ थाईलैंड के इलाकों में जाकर बस गए. ऐसे में अब इस कबीले की औरतें देश-विदेश के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं. दूर दूर से लोग यहाँ की महिलाओं को देखने के लिए आते हैं. वैसे इस वजह अब तक थाईलैंड सरकार पर कई आरोप भी लग चुके है. इनमे एक आरोप यह भी रहा है कि उन्होंने इस कबीले को 'मानव चिड़ियाघर' बना दिया है.

पीएम मोदी ने बिहार को दी बड़ी सौगात, बोले- मछली पालन से दोगुनी होगी किसानों की आय

जम्मू कश्मीर से दो आतंकी हुए गिरफ्तार, बरामद हुए कई हथियार

कंंगना के सपोर्ट में आये भाजपा कार्यकर्त्ता, जलाया संजय राउत का पुतला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -