'मेरी आँख बाल-बाल बची थी..', इरफ़ान पठान ने सुनाया वो किस्सा, जब पाकिस्तानी फैन ने उन्हें मारी थी लोहे की कील
'मेरी आँख बाल-बाल बची थी..', इरफ़ान पठान ने सुनाया वो किस्सा, जब पाकिस्तानी फैन ने उन्हें मारी थी लोहे की कील
Share:

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर से कमेंटेटर और क्रिकेट विश्लेषक बने इरफान पठान ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को खुलासा किया कि पाकिस्तान के पेशावर में एक पाकिस्तानी प्रशंसक ने उन पर लोहे की कील से हमला किया था। उन्होंने ये खुलासा आज भारत-बांग्लादेश वर्ल्ड कप मैच पर कमेंट्री करते हुए किया। पठान ने कहा कि कई साल पहले जब भारतीय क्रिकेट टीम पेशावर गई थी, तो एक पाकिस्तानी प्रशंसक ने उन पर लोहे की कील फेंक दी थी, जिससे उनकी आंखें खराब हो सकती थीं। 

इरफान ने ये खुलासे पुणे में चल रहे भारत-बांग्लादेश एशिया वर्ल्ड कप मैच के बीच किए। ऐसा तब हुआ जब उनके सह-कमेंटेटर ने उनसे अहमदाबाद में हाल ही में भारत-पाकिस्तान मैच के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के प्रबंधन द्वारा उठाए गए ऑफ-फील्ड विवाद के बारे में  उनकी राय पूछी। कमेंटेटर ने पुछा कि, "क्या मैदान के बाहर का विवाद टीम के प्रदर्शन या उनके मनोबल पर असर डालता है?" इस पर इरफान ने जवाब देते हुए कहा कि वह पेशावर मैच में थे जहां वह अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे और टीम इंडिया भी अच्छा प्रदर्शन कर रही थी। तभी एक पाकिस्तानी फैन ने उन पर कील (लोहे की कील) फेंकी जो उनके चेहरे पर लगी थी।  

 

पठान ने कहा कि, 'हम पेशावर में खेल रहे थे, तब एक पाकिस्तानी फैन ने मेरी आंख के नीचे कील मार दी थी। लेकिन हमने इस बात का बतंगड़ नहीं बनाया। दस मिनट का गेम रुकी, सब आए, और उसके बाद हम सबने फैसला किया कि अच्छा टूर चल रहा है, चलने देते हैं।'  इरफ़ान पठान ने आगे कहा कि, 'उस हमले में मेरी आँख बाल-बाल बची थी और इससे मेरी आंख को नुकसान पहुंच सकता था। मैच लगभग 10 मिनट तक रुका रहा, लेकिन भारतीय टीम प्रबंधन ने इसे आगे नहीं बढ़ाया। हमने फिर भी उनके आतिथ्य की प्रशंसा की। मैंने इसके बारे में कभी बात नहीं की। हमने सोचा कि शांति बनाए रखना महत्वपूर्ण है और फिर एक प्रशंसक ने जो किया है उस पर इतना ध्यान क्यों दिया जाए। मेरी आँख जा सकती थी।  लेकिन मैंने कभी इस पर चर्चा नहीं की।'

 

इसके बाद उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को भारत में भीड़ के व्यवहार को मुद्दा बनाना बंद कर देना चाहिए। बता दें कि, कुछ दिनों पहले कुछ पाकिस्तानी सोशल मीडिया ट्रोल्स ने कहा था कि अहमदाबाद ICC विश्व कप मैच की मेजबानी के लिए अयोग्य है, क्योंकि दर्शकों ने खेल भावना वाले गुणों का प्रदर्शन नहीं किया और मैच के दौरान अपने नारों और इशारों से कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों की 'आलोचना' की। ऐसा कहा जा रहा है कि, सोशल मीडिया पर ट्रोल्स ने जो छवि बनाई है वह बिल्कुल भी सटीक नहीं है।

इरफान पठान  6 फरवरी 2006 को पाकिस्तान के पेशावर में हुए भारत-पाकिस्तान मैच के बारे में बात कर रहे थे। भारत ने 49.4 ओवर में 328 रन बनाए थे, लेकिन जब पाकिस्तान बल्लेबाजी कर रहा था, तो खराब रोशनी के कारण मैच 3 ओवर कम कर दिया गया। पाकिस्तान ने डकवर्थ-लुईस नियम के अनुसार 311 रन बनाकर मैच जीत लिया। पाकिस्तानी पारी के दौरान भीड़ के अनियंत्रित व्यवहार से मैच बाधित हुआ. ESPNCricInfo के मैच के रिकॉर्ड से पता चलता है कि जब 30 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 179/1 था, तो भीड़ ने व्यवधान डाला।

मैच में सचिन तेंदुलकर ने 100 रन बनाए थे, जबकि सलमान बट ने 101 रन बनाए थे. वीरेंद्र सहवाग के जल्दी आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए इरफान पठान ने 65 रन बनाए थे। हालाँकि, पठान को अपनी 10 ओवर की गेंदबाजी में कोई विकेट नहीं मिला था, लेकिन हाई स्कोरिंग मैच में उन्होंने सिर्फ 52 रन दिए थे। भीड़ के व्यवधान के अलावा, जिसमें इरफ़ान पठान पर हमला भी शामिल था, मैच इसलिए भी विवादास्पद हो गया था, क्योंकि पाकिस्तानी कप्तान इंज़माम-उल-हक को 'क्षेत्र में बाधा डालने' के लिए आउट घोषित कर दिया गया था, एक ऐसा प्रावधान जो शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाता था। भारतीय टीम की अपील के बाद उन्हें आउट घोषित कर दिया गया था, इंज़ी ने राहुल द्रविड़ के नेतृत्व वाली भारतीय टीम की आलोचना करते हुए कहा था कि अपील 'स्पोर्ट्समैनशिप के खिलाफ' थी।

आखिर क्यों हो रही है विराट कोहली के शतक की इतनी चर्चा? यहाँ जानिए

बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान पांड्या को लगी गंभीर चोट, टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ीं, BCCI ने दिया अपडेट

'जब मुल्ले काटे जाएंगे..', क्या भारत-पाक मैच में लगे थे जहरीले नारे ? भाजपा नेता ने Video शेयर कर की कार्रवाई की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -