रूखे बेजान बालो के लिए टॉनिक है सरसो का तेल
रूखे बेजान बालो के लिए टॉनिक है सरसो का तेल
Share:

भारतीय घरों में सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. 

आइए जानें कैसे-

1-सरसों का तेल बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद है. सरसों के तेल में बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. सरसों के तेल की नियमित मसाज से बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं. सरसों के तेल की मालिश करने से बाल बढ़ते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. इसे आप आम तेल की ही तरह इस्तेमाल कर सकती हैं.

2-सरसों के तेल में विटामिन ए, विटामिन ई, प्रोटीन तथा एंटी-आक्सीडेंट मौजूद होते हैं. ये सारे तत्व इसे बालों के लिए लाभदायक बनाते हैं. बालों के विकास के लिए सरसों का तेल एक उत्प्रेरक के तौर पर काम करता है. इसमें मौजूद विटामिन बालों का विकास तेजी से विकास करते हैं और स्वास्थ्यवर्धक ढंग से बालों के गिरने को रोकता है. सरसों के तेल से बालों की मालिश एक सुरक्षित तथा प्राकृतिक कंडीशनर के तौर पर काम करती है और इससे बाल सिल्की और सॉफ्ट बनते हैं.

3-सरसों के तेल में विटामिन ए, विटामिन ई, प्रोटीन तथा एंटी-आक्सीडेंट मौजूद होते हैं. ये सारे तत्व इसे बालों के लिए लाभदायक बनाते हैं. सरसों के तेल से बालों की मालिश एक सुरक्षित तथा प्राकृतिक कंडीशनर के तौर पर काम करती है और इससे बाल सिल्की और सॉफ्ट बनते हैं.

4- रूखे बेजान बालों से बचने के लिए आपको 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल, 2 बड़े चम्मच दही और 3 बड़े चम्मच सरसों का तेल चाहिए. इन सभी को मिलाकर अपने स्कैल्प पर इस पैक की अच्छे से मसाज करें. बचे हुए पैक को बालों पर लगा लें. 15-20 मिनट बाद इसे हल्के शैम्पू से धो लें. इसे लगाने के बाद आपको कंडीशनर की जरूरत नहीं पड़ेगी और इसके लगातार इस्तेमाल से बालों का रूखापन दूर होने लगेगा. 

बालो से जाने सेहत का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -