सरसों के तेल को खाने के अलावा लें इस उपयोग में, बहुत हैं फायदे
सरसों के तेल को खाने के अलावा लें इस उपयोग में, बहुत हैं फायदे
Share:

दादी नानी हमेशा ही घर के नुस्खों में यकीन करती हैं. यानि देसी इलाज बाहर की दवाइयों से ज्यादा अच्छा होता है. ऐसे ही भारतीय भोजन में कई तरह के तैलों का इस्तेमाल होता है जैसे तिल, सरसों, मूँगफली, नारियल आदि से भोजन पकाया जाता है. लेकिन आपको बता दें ये तेल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि आपकी सेहत में भी काम आ सकता है. इन तेलों का उपयोग कई आयुर्वेदिक प्रयोग भी होता है. अलग अलग तिलहनों में अलग अलग प्रकार का खनिज , विटामिन्स, प्रोटीन्स, अन्य पोषक तत्व आदि होते है, जो स्वस्थ शरीर के लिये आवश्यक है. तो आइये जानते हैं कौनसा तेल कैसे असर करता है आपकी सेहत पर.

* त्वचा संबंधी समस्याओं में भी बेहद फायदेमंद होता है. यह शरीर के किसी भी भाग में फंगस को बढ़ने से रोकता है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है.

* सरसों के तेल की तासीर गर्म होने से सर्दियों में यह अत्यंत लाभकारी माना जाता है, सरसों के तेल की मालिश से कई रोगों के निदान में लाभ मिलता है.

* सरसों के तेल की मालिश से गठिया रोग और जोड़ो का दर्द भी ठीक हो जाता है. ठंड के दिनों में सरसों का तेल गर्माहट के लिए रामबाण इलाज है. 

* सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्त संचार भी बेहतर होता है, यह शरीर में गर्माहट पैदा करने में भी मददगार होता है.

* दांतों की तकलीफ में सरसों के तेल में नमक मिलाकर रगड़ने से फायदा होता है, साथ ही दांत पहले से अधिक मजबूत हो जाते हैं.

कैसी भी हो खांसी, झट से होगी दूर अपनाएं ये तरीके

ज्यादा उबासी के कारण हो सकता है ब्रेन ट्यूमर

यदि आपको भी है लो ब्लड प्रेशर की समस्या तो अपनाएं यह आसान उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -