यदि आपको भी है लो ब्लड प्रेशर की समस्या तो अपनाएं यह आसान उपाय
यदि आपको भी है लो ब्लड प्रेशर की समस्या तो अपनाएं यह आसान उपाय
Share:

रक्त का दबाव बढ़ने या घटने की वजह से हाई और लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। ब्लड प्रेशर लो हो या हाई दोनों ही आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ब्लड प्रेशर शरीर में ब्लड फ्लो होने की प्रक्रिया है। शरीर में ब्लड सर्कूलेशन का नियंत्रित होना जरूरी है। ब्लड प्रेशर के कम या ज्यादा होने की वजह से दिल का बीमारी, किडनी की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

स्मोकिंग की आदत को ऐसे करें काबू

यह है इसके लक्षण 

आपको बता दें लो ब्लड प्रेशर की शिकायत में अकसर डिहाईड्रेशन के समस्या हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इसके अलावा नींबू पानी भी पी सकते हैं। इसी के साथ लो बीपी के दौरान उल्टी का अहसास होना, चक्कर आना या बेहोश हो जाना, धुंधला दिखाई देना और दिल की धड़कने अचानक तेज या कम हो जाना आदि लो ब्लड प्रेशर के लक्षण हैं।

सफर के दौरान होती है उलटी तो इन चीज़ों का करें सेवन

यह है इसके उपाय 

हम आपको बता दें ब्लड प्रैशर कम होने पर स्ट्रांग कॉफी, हॉट चॉकलेट, कोला आदि का सेवन करना चाहिए। ज्यादातर ब्लड प्रैशर कम रहने पर एक कप कॉफी रोज पीएं लेकिन यह ध्यान रखें कि इसके साथ कुछ न कुछ जरूर खाएं। इसी के साथ ही लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी डालकर पीने से लो बीपी में काफी फायदा होता है। इससे शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही लीवर भी सही काम करता है।

प्राइवेट पार्ट की इचिंग को इन घरेलु तरीकों से भी कर सकते हैं दूर

हड्डियों को मजबूत बनाता कटहल, दिल को रखता है दुरुस्त

कैंसर को दूर करने में मददगार होता है शारीरिक संबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -