बक्शी का तालाब, जहाँ मुस्लिम कराते हैं रामलीला
बक्शी का तालाब, जहाँ मुस्लिम कराते हैं रामलीला
Share:

लखनऊ : भले की शिव सेना ने हिंदी फ़िल्म अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी को उनके पुश्तैनी ज़िले उत्तर प्रदेश के मुज़फ़्फ़रनगर में रामलीला में अभिनय नहीं करने दिया हो, लेकिन इसी यूपी की राजधानी लखनऊ का बक्शी का तालाब ऐसी जगह है जहाँ एक रामलीला होती है, जिसमें रामायण के ख़ास पात्रों की भूमिका मुसलमान ही निभाते हैं. यह सांप्रदायिक सद्भाव की अनूठी मिसाल है.

इस बारे में इस अनूठी रामलीला की जानकारी देते हुए बख्शी का तालाब निवासी मंसूर अहमद ख़ान ने बताया कि हिन्दू-मुस्लिम एकता की एक मिसाल पेश करने के मकसद से अक्टूबर 1972 में बख्शी का तालाब में पहली बार रामलीला का मंचन उनके पिता डॉ मुज़फ़्फ़र हुसैन और पंचायत के अध्यक्ष मैकूलाल यादव ने शुरू करवाया था.

बता दें कि पिछले 46 साल से लगातार बख्शी का तालाब में इस रामलीला का मंचन हो रहा है. इस रामलीला की ख़ास बात यह है कि रामलीला समिति के अधिकांश सदस्य मुस्लिम हैं और अभिनय भी मुस्लिम ही करते हैं, जिन्हें देखने वालों में बड़ी संख्या मुस्लिमों की ही होती है. पेशे से किसान साबिर ख़ान पिछले कई साल से इस रामलीला का निर्देशन कर रहे हैं. बकौल साबिर मैं रामायण पढता हूँ और मुझे रामायण का पूरा ज्ञान है.

PM मोदी लखनऊ में मनाऐंगे विजयादशमी पर्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -