योग दिवस में ऊं के उच्चारण संविधान के खिलाफ- जफरयाब जिलानी
योग दिवस में ऊं के उच्चारण संविधान के खिलाफ-  जफरयाब जिलानी
Share:

नई दिल्ली : 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दिल्ली के राजपथ पर आयोजित योग कार्यक्रम के दौरान "ऊं" और योग से जुड़े अन्य मंत्रों के उपयोग को ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य जफरयाब जिलानी ने भारतीय संविधान के खिलाफ करार दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी सरकारी कार्यक्रम में किसी धर्म को विशेष महत्त्व नहीं दिया जाना चाहिए ये संविधान के खिलाफ है। इतना ही नहीं, जिलानी ने यह भी कहा है कि एक धर्म से जुड़ी चीजों के प्रचार के खिलाफ वह कोर्ट जाएंगे। जिलानी ने यह बयान मिडिया से बातचीत के दौरान कहीं।

जिलानी बोले आज मैं बहुत दुखी हुँ-  

AIMPLB के मेंबर जिलानी ने कहा, "भले ही योग दिवस को लेकर दुनिया खुशी के माहौल में डूबी हो, लेकिन आज मैं बेहद दुखी हूं क्योंकि एक सरकारी कार्यक्रम में सिर्फ ऊं का उच्चारण किया गया। यह देश की धार्मिक स्वतंत्रता और संविधान के खिलाफ है।"

"मंत्र और सूर्य नमस्कार को योग से हटाओ तो कोई आपत्ति नहीं"-

जिलानी ने कहा, "मुझे इस बात से कोई लेना देना नहीं की दुनिया के 193 देश योग कर रहे हैं। मैं योग नहीं करता। हां, अगर योग से मंत्र और सूर्य नमस्कार जैसी चीजें अलग कर इसे सिर्फ वर्जिश के तौर पर पेश किया जाए तो मुझे आपत्ति नहीं है।"

मुस्लिम संगठन ने किया विरोध- 

योग दिवस से पहले ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने मुस्लिम बच्चों से कहा था की वह अपने स्कूल में सूर्य नमस्कार नहीं करे। इतना ही नहीं योग दिवस के कार्यक्रम के दौरान ऊं शब्द के उच्चारण पर भी आपत्ति जताई गई थी। इसके बाद सरकार ने योग दिवस के कार्यक्रम से सूर्य नमस्कार हटा दिया था और कहा था कि मंत्र की जगह कोई भी व्यक्ति अपने ईस्ट देव या धर्म के हिसाब से उच्चारण कर सकता है।

जिलानी है कौन?-

यूपी सरकार के अतिरिक्त महाधिवक्ता हा और बाबरी मस्जिद की एक्शन कमिटी की ओर से अयोध्या में विवादित ढांचे से जुड़े मुकदमे में बतौर वकील पेश होते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -