फिल्म 'मुलान' का हुआ बहिष्कार, ये है कारण
फिल्म 'मुलान' का हुआ बहिष्कार, ये है कारण
Share:

इस वर्ष की डिजनी की बहुप्रतीक्षित मूवी ‘मुलान’ का इस समय बहिष्कार किया जा रहा है. इस मूवी का बहिष्कार चीन के शिंजियांग इलाके में शूटिंग करने तथा यहां की गवर्मेंट को विशेष आभार व्यक्त करने के कारण किया जा रहा है. गौरतलब है कि मूवी ‘मुलान’ के कुछ दृश्यों को शिंजियांग में शूट किया गया है. यह चीन का स्वायत्त स्थान है, जहां उइगर मुसलमानों को बड़े स्तर पर नजरबंद करके रखा गया है.

वही एक लोकप्रिय चीनी महिला योद्धा की स्टोरी बताती यह मूवी रिलीज के पूर्व से ही विवादों में रह चुकी है. ‘मुलान’ को लेकर प्रथम बार पोलिटिकल विवाद तब हुआ, जब इस मूवी की एक्ट्रेस लियू याइफी ने बीते वर्ष हांगकांग पुलिस का सपोर्ट किया था. जोकि बीते वर्ष पुलिस ने हांगकांग में चल रहे विरोध प्रदर्शन पर रोकने का प्रयास किया था. 

साथ ही मूवी ‘मुलान’ को अभी हाल ही में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया है. इस मूवी को लेकर नया विवाद तब हुआ है, जब मूवी ‘मुलान’ के 'स्पेशल थैंक्स' में ओटीटी प्लेटफॉर्म ने आठ गवर्मेंट को धन्यवाद किया है. इन आठ गवर्मेंट में शिंजियांग का नाम भी सम्मिलित है. शिंजियांग चीन का सुदूर पश्चिम का एक इलाका जो उइगर मुसलमानों का घर है. मुख्य तौर पर मुस्लिम, तुर्क भाषी जातीय अल्पसंख्यक इस इलाके में तेजी से नजर तथा दमन के तहत सालों से रहते हैं. केवल इतना ही नहीं ओटीटी प्लेटफॉर्म ने 'स्पेशल थैंक्स' में शिनजियांग में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रचार डिपार्टमेंट की एक यूनिट का भी आभार व्यक्त किया है. वही एक बार फिर फिल्म विवादों में घिरती नजर आ रही है.

मेलिन एंडरसन ने अपने एक्स ब्वॉयफ्रेंड के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, जाने पूरा मामला

एक्शन में आये टॉम क्रूज, नॉर्वे में शुरू की अपनी इस फिल्म की शूटिंग

बाइपोलर डिसऑर्डर से जूझ रहे अभिनेता ने साझा किया अपना दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -