घर की 2 बेटियों को सरकार देगी 20-20 हजार रुपये, जानिए कहाँ और कैसे?
घर की 2 बेटियों को सरकार देगी 20-20 हजार रुपये, जानिए कहाँ और कैसे?
Share:

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के श्रमिकों की बेटियों के लिए नई योजना की शुरुआत की है। जी हाँ और इस योजना का नाम 'मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना' है। आप सभी को बता दें कि इस योजना के तहत सरकार श्रमिक परिवारों की पहली दो बेटियों को 20-20 हजार रुपये की राशि का एकमुश्त भुगतान करेगी। जी हाँ और राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुद इस योजना का एलान किया था। आप सभी को बता दें कि उन्होंने अपने संदेश में श्रमिक परिवारों की बेटियों की शिक्षा, रोजगार, स्वरोजगार और विवाह में सहायता के लिए ‘मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना’ शुरू की। आपको हम यह भी जानकारी दे दें कि इस योजना के तहत ‘छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल’ में पंजीकृत हितग्राहियों की पहली दो बेटियों के बैंक खाते में 20-20 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी। अब हम आपको बताते हैं कि इस योजना के लिए शर्तें क्या हैं और इसके लिए किन जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी?


आप सभी को बता दें कि इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक श्रमिक को छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी और छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य संन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत होना आवश्यक है। जी हाँ और इसके अलावा पात्र हितग्राहियों में लड़की के माता-पिता में से एक या दोनों कम से कम एक साल पूर्व श्रमिक मंडल में वैध रूप से पंजीकृत होने चाहिए। इसी के साथ प्रोत्साहन राशि पात्र हितग्राही श्रमिक की पहली दो वयस्क और अविवाहित पुत्रियों को ही मिलेगी और योजना में आश्रित पुत्री किसी अन्य विभाग में या बीओसी मंडल की पंजीकृत हितग्राही नहीं होनी चाहिए।

जरूरी दस्तावेज- प्रोत्साहन राशि को पात्र हितग्राही की बेटियों के बैंक खाते एकमुश्त भेजी जाएगी। वहीं इसके लिए आवेदक का बैंक खाता और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। इसी के साथ आवेदन करने वाली बेटी के पास आधार कार्ड होना चाहिए। आप सभी को बता दें कि छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य संन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

अगर आपके घर में है बेटी आपको मिलेंगे 2 लाख रुपए, जानिए कैसे?

SBI की नयी स्कीम, एक बार जमा करें पैसा और हर महीने होगी छप्पर फाड़ कमाई

शादीशुदा लोगों की बल्ले-बल्ले, सरकार हर महीने देगी 10,000 रुपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -