शादीशुदा लोगों की बल्ले-बल्ले, सरकार हर महीने देगी 10,000 रुपए
शादीशुदा लोगों की बल्ले-बल्ले, सरकार हर महीने देगी 10,000 रुपए
Share:

नई दिल्ली: क्या आपकी भी शादी हो गई है तो ये खबर आपके लिेए है। क्योंकि शादीशुदा व्यक्तिओय्न के लिए सरकार ने योजना शुरू की हुई है। जिसमें जुड़ने के पश्चात् आपको प्रत्येक महीने 10,000 रुपए तक की पेंशन प्राप्त होगी। सरकार ने विशेष तौर पर अल्व निवेश वालों के लिए ही ये योजना आरम्भ की थी। आपको बता दें अगर आप भी इस स्कीम से जुडना चाहते हैं तो अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Yojana- APY) में रुपया लगा सकते हैं। इस योजना में पति और पत्नी अलग-अलग खाता खोलकर प्रत्येक माह 10,000 रुपये की पेंशन हासिल कर सकते हैं। इस स्कीम के कई लाभ और भी हैं। हालाकि ये योजना मोदी सरकार ने 2015 में आरम्भ की थी। मगर अब इसमें कुछ परिवर्तन किया गया है।

कौन कर सकता है निवेश:-
अटल पेंशन योजना वर्ष 2015 में आरम्भ की गई थी। उस वक़्त ये असंगठित इलाकों में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए आरम्भ की गई थी, किन्तु अब इस स्कीम में 18 से 40 साल का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है तथा पेंशन स्कीम का फायदा उठा सकता है। जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता है वे इसमें सरलता से निवेश कर सकते है। इस स्कीम में 60 वर्ष के पश्चात् जमाकर्ताओं को पेंशन प्राप्त होना आरम्भ होती है। इसलिए ये योजना उन्हीं व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हैं जो बुढापे की चिंता से मुक्त होना चाहते हैं। इस स्कीम के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये तथा अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन प्राप्त हो सकती है। ये एक सुरक्षित निवेश है जिसमें यदि आप पंजीकरण कराना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर तथा एक मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

ये हैं अन्य फायदे:-
आपको बता दें कि 18 से 40 वर्ष के लोग अटल पेंशन योजना में अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना आवश्यक है। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आप के पास सिर्फ एक अटल पेंशन खाता हो सकता है। इस स्कीम के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना ज्यादा लाभ प्राप्त होगा। यदि कोई शख्स 18 वर्ष की आयु में अटल पेंशन स्कीम से जुड़ता है तो उसे 60 वर्ष की आयु के बाद प्रत्येक महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए सिर्फ हर महीने 210 रुपये जमा करने होंगे।

शादी का सीजन आने से पहले आज सबसे सस्ता हुआ सोना-चांदी

वित्त वर्ष 2022 में, भारत का निर्यात 400 बिलियन अमरीकी डालर को पार कर गया

16 भारतीय मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना ने किया गिरफ्तार, नाव भी जब्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -