झारखंड के पलामू में खुदाई के दौरान मिला चांदी के सिक्को से भरा घड़ा
झारखंड के पलामू में खुदाई के दौरान मिला चांदी के सिक्को से भरा घड़ा
Share:

पलामू: बीते कई दिनों से देशभर से कई तरह की घटनाऐं सामने आ रही है. इसी बीच एक और घटना सामने आई है. जिसमे पलामू जिला के पांकी  प्रखंड अंतर्गत नवडीहा गांव के भलही में खुदाई करते समय धातु के घड़े में भरे करीब 200 चांदी सिक्के मिले हैं. तथा सभी सिक्के मुगलकाल के बताए जा रहे हैं. प्राप्त हुई सुचना के मुताबिक, बचन बैठा के खेतों के समतलीकरण के लिए जेसीबी से खुदाई की गई थी. इसी के चलते धातु की गगरी निकलने की बात कही जा रही है. खुदाई मे निकली यह गगरी किसी ठोस धातु की नक्काशीदार है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे, की खुदाई के समय किसी को भी इस बारे मे पता नहीं चल सका. तथा बारिश होने से गगरी के धुलने के बाद नवडीहा के जहीर मियां के बैटे सलीम मियां को यह गगरी मिली. सलीम ने जब घर ले जाकर इस गगरी को खोलकर देखा तो उसमे चांदी के सिक्के पाए गए. सिक्के मिलने के बाद उन्हें गिनने के लिए उसने ज़मीन पर बिखेर दिए. गिनने के बाद लगभग 200 से ज्यादा सिक्के उसमे पाए गए. भाईयों मे बंटवारे को लेकर इसमें विवाद हुआ. और ततपश्चात मामला थाना पहुंचा. सलीम मियां ने 102 सिक्कों को पांकी पुलिस को सौंप दिया. बाकी बचे सिक्कों को लेकर पुलिस छानबीन कर रही है. 

बता दे, की आस पास खेतो में पहले भी खुदाई के दौरान कई सिक्के पाए गए थे. वही पाकी प्रखंड के नौडीहा गांव के खेत में मुगलकालीन चांदी का सिक्का मिलने की सूचना मिली है. प्रशासनिक स्तर पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है. फिलवक्त मिले चांदी के सिक्के पाकी थाना में रखे गए हैं. फुलेश्वर मुर्मू, बीडीओ, पाकी पलामू. पांकी के नौडीहा गांव के भलही में खुदाई के चलते धातु की गगरी में भरे करीब 200 मुगलकालीन चांदी के सिक्के मिलने से इलाके में कौतूहल का माहौल बन गया है. यहां बचन बैठा के खेतों के समतलीकरण के दौरान यह गगरी मिली है. बारिश से धुलने के बाद नौडीहा के जहीर मियां के परिजनों को यह प्राप्त हुआ. पांकी पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. जाँच के बाद ही कुछ जानकारी मिल पाएगी.

रक्षाबंधन 2020 : कोरोना के कारण भाई-बहन का मिलन मुश्किल, इस तरह बहनें भेजें राखियां

20 लाख रुपए किलो की 'वियाग्रा' पर मंडरा रहा खतरा, IUCN ने रेड लिस्ट में डाला नाम

नाग पंचमी 2020 : जानिए क्या है भगवान शिव के सांप का नाम ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -