एमएसएमई (MSME): आत्मानिर्भर भारत ’के लिए एक ग्रोथ इंजन की तरह है”
एमएसएमई (MSME): आत्मानिर्भर भारत ’के लिए एक ग्रोथ इंजन की तरह है”
Share:

भारत में MSME (माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइज) सेक्टर, आत्मानिर्भर भारत की दृष्टि को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, स्थानीय उत्पादों को सस्ते दामों पर उपलब्ध कराकर और आबादी के एक बड़े प्रतिशत को रोजगार पैदा कर रहा है, खासकर इस अनिश्चित कोरोना अवधि के दौरान। महामारी के प्रकोप ने देशों को अपनी स्थानीय आपूर्ति श्रृंखलाओं को मजबूत करने पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है। भारत ने पहले ही “आत्मानिर्भर भारत” के दृष्टिकोण का उल्लेख किया है, जिसके लिए उत्पाद मानकीकरण, विपणन, इसकी उपलब्धता आदि के संदर्भ में स्थानीय उद्योगों को मजबूत बनाने और वैश्विक मंच पर खड़े होने की आवश्यकता होगी।

इस दृष्टि से, MSME पहले से ही एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और एक प्रमुख विकास चालक बनने की प्रतिभा रखते हैं। एमएसएमई की सफलता के लिए महत्वपूर्ण तीन प्रमुख विशेषताएं वित्तीय स्थिरता, एमएसएमई समूहों में कुशल श्रम उपलब्धता और उत्पादों की बाजार प्रतिस्पर्धा शामिल हैं। जबकि विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे कि संपार्श्विक-मुक्त ऋण, MSME के ​​फंड्स के माध्यम से इक्विटी इन्फ्यूजन, MSME के ​​लिए अधीनस्थ ऋण ने MSMEs की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए एक मार्ग प्रशस्त किया है। या तो स्थानीय श्रमबल को कौशल से कुशल श्रम की उपलब्धता सुनिश्चित करना या प्रवासी श्रमिकों के वापस आने के लिए परिस्थितियों को आकर्षक बनाना एमएसएमई के विकास के लिए आवश्यक है।

इस क्षेत्र के लिए कुशल श्रम उपलब्धता हमेशा से एक चुनौती रही है, और इसके लिए उन तरीकों का पता लगाकर, जिन पर अधिक बौद्धिक और कुशल दिमाग इस क्षेत्र के साथ जुड़ना और काम करना पसंद करेंगे, को तत्काल संबोधित करने की आवश्यकता है। "अच्छी तरह से गणना और सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध हस्तक्षेप, एक मजबूत कार्यान्वयन योजना के साथ स्मार्ट रणनीति एमएसएमई क्षेत्र के पुनरुद्धार और मजबूती को सुनिश्चित करेगी"। यह महामारी का समय फिर से लाभ प्राप्त करने और फिर से गति प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है, जो जल्द ही "मेड इन इंडिया" के टैग के साथ एमएसएमई उत्पादों का उपयोग करके भारत को गति के साथ बढ़ने में मदद करेगा। आत्मानिर्भर भारत की दृष्टि से, समावेशी बाजार-केंद्रित रणनीति के माध्यम से एमएसएमई की प्रतिस्पर्धा में सुधार करना बहुत महत्वपूर्ण है।

उत्पाद की गुणवत्ता के मानकों और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में सुधार करने की जरूरत है, मौजूदा महामारी की स्थिति में नए मानदंडों के अनुसार, नए ग्राहकों को आकर्षित करने और मौजूदा लोगों को बनाए रखने के लिए।वर्तमान बाजार की मांगों के साथ तालमेल रखने के लिए, MSMEs को विभिन्न प्रकार के उत्पादों / सेवाओं के साथ अपडेट किया जाना चाहिए और CRM को लागू करके ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार करना चाहिए।  एमएसएमई क्षेत्र के लिए यह सलाह दी जाती है कि उद्यम एक समय में विभिन्न श्रेणियों में खुद को विविधता प्रदान करने के बजाय एक विशेष उत्पाद में बाजार में विशेषज्ञता और सृजन करे।

MSME द्वारा नवाचार और स्वचालन को आसानी से अपनाया जा सकता है, विभिन्न ई- कॉमर्स पोर्टल्स जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील आदि के माध्यम से ई-मार्केटप्लेस में अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए MSME क्षेत्र की ऑनलाइन उपस्थिति उद्यमों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाएगी और फिर वे धीरे-धीरे प्रयास करेंगे। समग्र उत्पाद गुणवत्ता में उत्कृष्टता प्राप्त करना। ब्रांडिंग, पैकेजिंग और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार उत्पाद को बढ़ावा देने से संबंधित प्रशिक्षण सरकार द्वारा MSME को समय-समय पर दिया जाना चाहिए ताकि वे खुद को तदनुसार अपडेट कर सकें, और उस प्रतियोगिता का सामना करने के लिए तैयार रहें जो उनकी ऑनलाइन उपस्थिति के माध्यम से आएगी।

डॉ पारुल शारदा - एसोसिएट प्रोफेसर -IMIRC

बढ़ेगा बंगाल का सियासी तापमान, 18, 21 और 24 मार्च को रैली करने पहुंचेंगे पीएम मोदी

युवक ने मनाया भैंस का जन्मदिन, दर्ज हुआ केस

Video: गाय-बछड़े के लिए युवक ने बनवाए सोने-चांदी के गहने, सोनार ने शोरूम सजाकर उतारी आरती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -