MP के इन जिलों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट

MP के इन जिलों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के मानसून को लेकर ताजा खबर सामने आई है। वर्षा पर लगा ब्रेक सितंबर में समाप्त हो सकता है। सितंबर में मौसम विभाग ने नया सिस्टम एक्टिव होने की संभावना व्यक्त की है। इसके असर से 1-2 सितंबर को जबलपुर एवं शहडोल संभाग के जिलों में तेज वर्षा हो सकती है।वर्तमान में पाकिस्तान एवं राजस्थान के ऊपर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है, जिससे पश्चिम-उत्तर हिस्से में तेज हवा तेज एवं कहीं कहीं बूंदाबांदी भी देखने को मिल रही है।

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, आज सोमवार को राज्य के भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, सागर संभाग में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। इंदौर में बादल छाए रहेंगे, कहीं कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। नए सिस्टम के एक्टिव होने से 4-5 दिन बाद रीवा, शहडोल एवं जबलपुर संभाग में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। ग्वालियर में मौसम साफ रहेगा, 5 सितंबर तक बारिश का कोई भी सिस्टम सक्रिय होने की संभावना नहीं है, जिसके चलते तापमान में भी वृद्धि होगी। अभी एक हफ्ते तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद नहीं है, इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है।

मध्यप्रदेश में औसतन 26 इंच वर्षा हो चुकी है, जबकि अब तक 28.90 इंच वर्षा होना चाहिए। इस हिसाब से ओवरऑल वर्षा का आंकड़ा 11 प्रतिशत कम है। पूर्वी हिस्से में 8 प्रतिशत कम और पश्चिमी हिस्से में आंकड़ा 14 प्रतिशत कम है। राज्य में सबसे अधिक वर्षा नरसिंहपुर में अब तक 41 इंच तो सिवनी में 37.53 इंच, मंडला-जबलपुर में 35, डिंडोरी में 34 से अधिक वर्षा हो चुकी है। इंदौर, अनूपपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, पन्ना, सागर, शहडोल, उमरिया, रायसेन एवं नर्मदापुरम में 28 इंच या इससे अधिक वर्षा दर्ज की गई है। दमोह, कटनी, निवाड़ी, बैतूल, भिंड, हरदा, रतलाम, सीहोर एवं विदिशा में आंकड़ा 24 इंच से ज्यादा बारिश हुई है किन्तु खरगोन, मंदसौर, बड़वानी, ग्वालियर में 20 इंच से कम बारिश हुई है।

ASIAN GAMES 2023: टीम इंडिया के साथ हेड कोच के रूप में जुड़ सकते हैं वीवीएस लक्ष्मण

उड़ती फ्लाइट में AIIMS के डॉक्टरों ने की 2 वर्षीय बच्ची की हार्ट सर्जरी, मरते-मरते बची मासूम

CM शिवराज का ऐलान- 'MP में होगा रानी अवंतीबाई कल्याण बोर्ड का गठन'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -