जारी हुआ MP बोर्ड 5वीं-8वीं का नया रिजल्ट, इतने बच्चे हुए पास
जारी हुआ MP बोर्ड 5वीं-8वीं का नया रिजल्ट, इतने बच्चे हुए पास
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश बोर्ड 5वीं 8वीं परीक्षा का संशोधित परिणाम जारी किया गया है। प्रदेश शिक्षा केन्‍द्र स्‍कूल शिक्षा विभाग के द्वारा इस साल आयोजित कक्षा 5वीं एवं 8वीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा की रीचेकिंग के पश्चात् संशोधित परीक्षा नतीजे घोषित किए गए हैं। उल्‍लेखनीय है कि इन परीक्षाओं के वार्षिक नतीजे विगत 15 मई 2023 को घोषित किए गए थे। जिसमें बहुत से विद्यालयों के द्वारा छात्रों के प्रोजेक्‍ट मार्क्स की एंट्री नहीं करने की वजह से कुछ बच्‍चे फेल हो गए थे। इसके साथ ही कई छात्र सिर्फ 1 या 2 विषयों में फेल थे।

संचालक राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र ने बताया कि कक्षा 5वीं एवं 8वीं के ऐसे छात्र जो पूर्व में 15 मई 2023 के परिणाम में मात्र 1 या 2 विषयों में फेल थे अथवा जिनके विद्यालयों द्वारा उनके प्रोजेक्‍ट कार्यों के मार्क्स की एंट्री उनकी मार्कशीट में नहीं की जाने की वजह से फेल थे वे संशोधित परीक्षा परिणाम नीचे दिए गए दो डायरेक्ट लिंक से देख सकते हैं। संशोधित परीक्षा नतीजों में परिवर्तन की स्थिति में संबंधित स्कूल ऐसे छात्रों को नई मार्कशीट उपलब्‍ध कराएंगे। संचालक राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र धनराजू एस ने बताया कि, इस सिलसिले में माननीय स्‍कूल शिक्षा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री इन्‍दर सिंह परमार के दिशा निर्देशों के मुताबिक, विभाग ने समस्‍त 24 लाख छात्रों के डाटा विश्‍लेषण के उपरांत ऐसे लगभग 3 लाख 89 हजार से ज्यादा छात्रों को चिन्हित किया जो विद्यालयों के द्वारा प्रोजेक्‍ट अंकों की एंट्री नहीं करने की वजह से या मात्र 1 या 2 विषयों में फेल थे।

राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र ने छात्रहित में उन सभी छात्रों के परीक्षा नतीजों का पुन: परीक्षण करने का फैसला लिया। इस हेतु समयबद्ध कार्यनीति तैयार करते हुए 27 मई से 3 जून की अल्‍प अवधि में ऐसे 3 लाख 89 हजार 764 छात्रों की तकरीबन 5 लाख उत्‍तरपुस्तिकाओं का पुन: परीक्षण कर अंकों की प्रविष्टि तथा प्राप्‍ताकों का मिलान कर जरुरत होने पर सुधार किया गया। साथ ही शालाओं को प्रोजेक्‍ट अंकों की प्रविष्टि का अवसर भी प्रदान किया गया। इस प्रक्रिया के उपरांत कक्षा 5वीं के 44 हजार 293 तथा कक्षा 8वीं के 44 हजार 751 अतिरिक्‍त विद्यार्थी उत्तीर्ण घोषित हुए हैं। जिसके उपरांत सत्र 2022-23 में कक्षा 8वीं का परीक्षा परिणाम 76.09 से बढकर 80.29 प्रतिशत एवं कक्षा 5वीं का परीक्षा परिणाम 82.27 से बढकर 86.02 प्रतिशत हुआ है।

BBC ने कम टैक्स भरने की बात कबूली, 40 करोड़ जमा करने को तैयार ! आयकर के सर्वे को बताया गया था 'मीडिया पर हमला'

नहीं थम रहा लव जिहाद, अब सेल्स गर्ल से दोस्ती कर किया रेप

कांग्रेस छोड़कर अपना अलग प्लेन उड़ाएंगे पायलट ? 'प्रगतिशील कांग्रेस' के नाम से नई पार्टी बनाने की अटकलें तेज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -