मप्र : 37 मरीजों की आंखों में संक्रमण, 1 की रोशनी गई
मप्र : 37 मरीजों की आंखों में संक्रमण, 1 की रोशनी गई
Share:

बडवानी : मध्य प्रदेश के बडवानी जिले में पिछले महीने लगाए गए एक नेत्र शिविर में ऑपरेशन के बाद 37 मरीजों की आंखों में संक्रमण (इन्फेक्शन) हो गया है। एक रोगी की आंखों की रोशनी ही चली गई है, संक्रमण से प्रभावित अन्य लोगों की आंखों की रोशनी भी जाने का खतरा है। सरकार ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार, 16 से 23 नवंबर के बीच नेत्र शिविरों का आयोजन किया गया था। इन शिविरों में कुल 86 मरीजों की आंखों का ऑपरेशन किया गया था। ऑपरेशन कराने वाले कई मरीजों को आंखों में दूसरे दिन से ही समस्याएं आने लगीं।

संक्रमण की वजह से आंखों में खुजली और मवाद तक आने लगी थी। मरीजों को इंदौर के अरविंदो अस्पताल और एमवाईएच भेजा गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। इंदौर के अस्पतालों में इलाज करा रहे पीड़ित मरीजों का कहना है कि ऑपरेशन के एक-दो दिन बाद से उनके सिर में दर्द होने लगा था, चक्कर आ रहे थे और शरीर में कंपन भी हुआ। उसके बाद चिकित्सक से संपर्क किया गया तो उन्होंने पांच दिन की दवा दी, मगर कोई सुधार नहीं हुआ। उसके उलट आंख से पानी तक आने लगा, अब तो उन्हें आंखों से साफ दिखाई नहीं दे रहा है।

बडवानी जिले में मोतियाबिंद ऑपरेशन के बाद कुछ रोगियों को संक्रमण की समस्या होने और नेत्र रोग की स्थिति गंभीर हो जाने को राज्य शासन ने गंभीरता से लिया है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने इस संबंध में जानकारी मिलते ही लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से वस्तुस्थिति का ब्यौरा लिया। मुख्यमंत्री चौहान ने सभी प्रभावित नेत्र रोगियों के बेहतर उपचार के निर्देश देते हुए कहा है कि इन नेत्र रोगियों के उपचार का समस्त व्यय राज्य शासन वहन करेगा।

बडवानी की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रजनी डावर ने शुक्रवार को बताया कि शिविर में अलग-अलग दिन आंखों के ऑपरेशन हुए। मरीजों द्वारा परेशानी बताए जाने के बाद 28 मरीजों को गुरुवार से पहले और फिर चार को गुरुवार को और पांच को शुक्रवार को इंदौर रेफर किया गया है। इन मरीजों को संक्रमण हुआ है। उनका अरविंदो और एमवाइएच अस्पताल में इलाज चल रहा है।

डॉ. डावर ने आगे बताया कि ऑपरेशन के बाद संक्रमण की वजह जानने के लिए विभाग ने जांच के आदेश दिए हैं और चार सदस्यीय दल इसकी जांच करेगा। संक्रमण के चलते एक व्यक्ति की आंखों की रोशनी जाने के सवाल पर बडवानी के जिलाधिकारी ए.एस. गंगवार का कहना है कि एक अधिकारी ने एक मरीज की आंख की रोशनी जाने की पुष्टि की है। दो मरीजों की हालत गंभीर है। स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव गौरी सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि लापरवाही बरतने वालों को बख्शा नहीं जाएगा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी मरीजों के बेहतर उपचार के निर्देश दिए हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -