मुंह के छाले से चुटकियों में छुटकारा दिलाएंगे शहद और तुलसी
मुंह के छाले से चुटकियों में छुटकारा दिलाएंगे शहद और तुलसी
Share:

आज के समय में कई लोगों के मुंह में छाले हो जाते हैं और उन छालों के चलते व्यक्ति ना ढंग से खा पाता है और न कुछ पी पाता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरलू उपाय जो आपके काम आ सकते हैं। यह बहुत सरल उपाय है और इनको आजमाने से आपको लाभ होगा।

शहद - शहद मुंह के छालों के इलाज के लिए फायदेमंद है। जी हाँ और इसके लिए शहद में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।  जी दरसल यह मुंह के छाले को ठीक करने में मदद करता है।

नारियल का तेल - नारियल के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों के साथ-साथ एंटी- इंफ्लेमेटरी गुणों होते हैं। जी हाँ और ये दर्द से तुरंत राहत देता है। आप इसे प्रभावित जगहों पर दिन में कई बार लगा सकते हैं।

एलोवेरा जूस - एलोवेरा का रस नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने पर मुंह में होने वाले दर्द को कम कर सकता है। इसके अलावा मुंह के छालों से राहत पाने के लिए एलोवेरा के रस को दिन में दो बार अपने मुंह में लगा सकते हैं।

तुलसी के पत्ते - औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी मुंह के छालों को प्रभावी ढंग से ठीक करने में सबसे आगे गिनी जाती है। जी दरअसल इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसी के साथ मुंह के छालों के दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों को चबाकर गर्म पानी से दिन में दो बार कुल्ला करना चाहिए।

पीपल के 11 पत्तों से इस उपाय को करते ही चमक उठेगी आपकी किस्मत

गर्मियों में टैनिंग और ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 होममेड स्क्रब

कमर दर्द में भूल से भी ना खाएं ये चीजें, नारियल के तेल में मिलाकर लगाए ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -