बार-बार हो रही है कब्ज तो आपको हो सकता है कैंसर
बार-बार हो रही है कब्ज तो आपको हो सकता है कैंसर
Share:

आज विश्व निषेध तंबाकू दिवस है। ऐसे में आप सभी जानते ही होंगे दुनियाभर में कई लोगों को यह जानकारी है कि इससे कई खतरनाक बीमरियां होती हैं लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन करते हैं। आप सभी को बता दें कि तंबाकू खाने से कई तरह की बीमारियां जकड़ लेती हैं और इन्ही में शामिल है कैंसर। जी दरअसल आपके मुंह से दुर्गंध आती है और हमेशा कब्ज रहता है तो इसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको मुंह का कैंसर हो सकता है। जी दरअसल केजीएमयू में डेंटल के मैक्सिलोफेशल डिपार्टमेंट के डॉक्टर का कहना ऐसा ही है।

इस विभाग के सर्वे के मुताबिक, राजधानी में हर साल 200 मरीजों को ऑरल कैंसर हो रहा है। आप सभी को बता दें कि इनमें 90 फीसदी मरीजों को एक साल पहले ही मुंह में दुर्गंध और कब्ज जैसी समस्याएं होने लगती हैं। उसके बाद ये आगे चलकर मुंह में अल्सर, छाले और घाव का रूप ले लेते हैं, और यही बीमारियां कैंसर में बदल जाती हैं। एक रिसर्च में यह पाया गया है कि जिन भी मरीजों को ओरल कैंसर हुआ उसमें 95 फीसदी मरीज तंबाकू या किसीअन्य नशीले पदार्थ का सेवन करते थे। साल 2014-15 में 6400 मरीजों पर किए गए सर्वे में यह पाया गया कि ऑरल कैंसर के 405 लोगों में ऐसे सामन्य लक्षण देखे गए।

जी हाँ और विभाग ने इस सर्वे में बलरामपुर, सिविल, आरएमएल, लोकबंधु अस्पतालों के मरीजों को भी शामिल किया। वहीं डेंटल डिपार्टमेंट के मेडिकल सुप्रिंटेंडेंट प्रो। यूएस पाल का कहना है मुंह के बिना दर्द देने वाली बीमारियां जैसे सबम्यूकस फाइब्रोसिस, ल्यूकोफेमिया, अल्सर वाले मरीजों में कैंसर का पता सबसे आखिर में चलता है, जब मरीज आखिरी स्टेज में होता है।

तंबाकू छोड़ने के बाद भी करता है खाने का मन तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

अदरक से लेकर अंगूर के रस तक का इस्तेमाल कर तंबाकू छोड़ सकते हैं आप

अभी छोड़ दें धूम्रपान वरना अंधे हो सकते है आप!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -